ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतशारदा नदी के कटान से खतरे में है नई बस्ती

शारदा नदी के कटान से खतरे में है नई बस्ती

बनबसा की नई बस्ती शारदा नदी के कटान की जद पर है। अब तक इस गांव की कई एकड़ कृषि योग्य जमीन शारदा नदी में समा चुकी है। वर्तमान में शारदा नदी गांव से कुछ ही दूरी पर बह रही है। इससे भविष्य में नई बस्ती...

शारदा नदी के कटान से खतरे में है नई बस्ती
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतTue, 11 Dec 2018 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

बनबसा की नई बस्ती शारदा नदी के कटान की जद पर है। अब तक इस गांव की कई एकड़ कृषि योग्य जमीन शारदा नदी में समा चुकी है। वर्तमान में शारदा नदी गांव से कुछ ही दूरी पर बह रही है। इससे भविष्य में नई बस्ती के लिए खतरा पैदा हो गया है।

ग्रामीणों के विरोध के बाद भी खनन माफिया गांव के करीब से पत्थर उठा रहे हैं। इस वजह से जमीन लगातार कट रही है। वार्ड सदस्य लक्ष्मी द्विवेदी का कहना है कि नई बस्ती के 60 परिवारों की कई एकड़ जमीन शारदा नदी में समा गई है। बावजूद इसके शासन प्रशासन की ओर से गांव को बचाने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कटाव से बचने के लिए हालांकि एनएचपीसी ने टेट्रापोट और वायरक्रेट बनाए हैं। लेकिन भूकटाव को रोकने में कामयाबी नहीं मिल रही है। ग्रामीण गणेश दत्त, गीता राय, दिनेश राय, लक्ष्मी दत्त राय, गणेश दत्त, प्रेम राम, भगवान राम, ईश्वरी राम, गणेश राय, निर्मल राय का कहना है कि उन्होंने पावर चैनल निर्माण के दौरान भूमि विभाग को दी थी। लेकिन अब विभाग भी कोई सुध नहीं ले रहा है। उनका कहना है भूकटाव इसी तरह जारी रहा तो एक दिन पावर चैनल भी खतरे की जद में आ जाएगा। ग्रामीणों ने भूकटाव रोकने के लिए सीमेंट के ब्लाक बनाने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें