ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतपट्टे निरस्त होने के बाद भी चल्थी में खनन जारी

पट्टे निरस्त होने के बाद भी चल्थी में खनन जारी

चल्थी की लधिया नदी पर कई दिन पूर्व निरस्त हो चुके पट्टों से अवैध खनन का खुला खेल चल रहा है। हर दिन जेसीबी से नदी का सीना चीरकर सैकड़ों वाहन खनन...

पट्टे  निरस्त होने के बाद भी चल्थी में खनन जारी
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतTue, 01 Jun 2021 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

चल्थी की लधिया नदी पर कई दिन पूर्व निरस्त हो चुके पट्टों से अवैध खनन का खुला खेल चल रहा है। हर दिन जेसीबी से नदी का सीना चीरकर सैकड़ों वाहन खनन सामग्री पार हो रही है। इधर, जानकारी मिलते पुलिस टीम ने मौके पर छापा मारा। इसकी भनक लगते ही आरोपी फरार हो गए। लोगों का आरोप है कि कुछ माफिया प्रशासन की कोविड में व्यस्तता का इस तरह फायदा उठा रहे हैं।

दरअसल, चम्पावत प्रशासन ने कई माह पूर्व रीवर ट्रेनिंग नीति के तहत चल्थी की लधिया नदी में करीब पांच खनन पट्टे आवंटित किए थे। हर पट्टे की वैधता करीब चार माह रखी गई थी। चम्पावत के अधीन आने वाले ये सभी पट्टे कई दिन पूर्व ही निरस्त हो चुके हैं। बावजूद इसके पट्टों से इन दिनों खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। बकायदा मौके पर हर दिन तीन-चार जेसीबी और दर्जनों डंपर-शक्तिमान खड़े रहते हैं। मंगलवार को एसडीएम अनिल गब्र्याल के निर्देश पर प्रशासन और चल्थी पुलिस टीम ने छापेमारी की। एसडीएम ने बताया कि टीमें मौके पर भेजी गई, लेकिन मौके पर अवैध खनन करता कोई नहीं पकड़ा गया।

-------------

--

दो खनन वाहनों का चालान

चल्थी में अवैध खनन की शिकायत पर मंगलवार को एसडीएम ने वहां से आने वाले वाहनों की चम्पावत में चेकिंग की। एसडीएम ने बताया कि इस दौरान दो वाहनों को पकड़ा। दोनों वाहनों में ओवर लोड पाया गया। एक वाहन के पास खनन के दस्तावेज भी नहीं थे, जिसे कोतवाली में सीज कर दिया गया है। इसके अलावा दूसरे वाहन का चालान काटा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें