ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतचम्पावत का सर्किट हाउस क्षेत्र कूड़े से उठे धुएं के आगोश में

चम्पावत का सर्किट हाउस क्षेत्र कूड़े से उठे धुएं के आगोश में

इन दिनों मुख्यालय में धुंध है। यह कोहरे की धुंध नहीं बल्कि चम्पावत के ट्रंचिंग ग्राउंड में लगी आग से उठ रहे धुएं का गुबार है। आग से निकल रहे धुएं ने सर्किट हाउस सहित आसपास के गांवों को अपने आगोश में...

चम्पावत का सर्किट हाउस क्षेत्र कूड़े से उठे धुएं के आगोश में
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतMon, 26 Mar 2018 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों मुख्यालय में धुंध है। यह कोहरे की धुंध नहीं बल्कि चम्पावत के ट्रंचिंग ग्राउंड में लगी आग से उठ रहे धुएं का गुबार है। आग से निकल रहे धुएं ने सर्किट हाउस सहित आसपास के गांवों को अपने आगोश में ले लिया है। दस दिन में छठी बार यहां आग लगी है।

क्षेत्र में रह रहे लोग इससे काफी परेशान हैं, लेकिन नगर पालिका की ओर से आग को बुझाने के कोई ठोस प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। कई दिनों से सेलाखोला, रोपा, सेदोला, सर्किट हाउस और मल्ली हाट के लोग कूड़े में लगी आग से निकल रहे धुएं से परेशान हैं। बढ़ती गर्मी के बीच लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। धुएं का गुबार उनके घरों में घुस गया है। पालतू जानवर बीमार पड़ रहे हैं। लोगों पर भी बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। लोग परेशान हैं, लेकिन पालिका की ओर से उन्हें किसी प्रकार की राहत नहीं मिल रही है। आसपास में सेलखोला वन पंचायत के जंगल में हरे पेड़ों की पत्तियां मुरझाने लगी हैं। सुबह शाम सैर के लिए अक्सर यहां लोगों की जुटने वाली भीड़ अब सन्नाटे में तब्दील हो गई है। अब यहां लोग स्वास्थ्य लाभ लेने नहीं आ रहे हैं। सरपंच कैलाश अधिकारी का कहना है कि डीएम डॉ़ अहमद इकबाल को ग्रामीणों को हो रही समस्याओं के संबंध में ज्ञापन दिया गया है, लेकिन अभी तक आग बुझाने कोई नहीं पहुंच है। उन्होंने कहा कि जल्द ही कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई तो क्षेत्र की जनता सड़क पर उतरकर आंदोलन के लिए विवश होगी।

ट्रंचिंग ग्राउंड में आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आग पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा। कुछ शरारती तत्व बार-बार आग लगाने का काम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अभिनव कुमार, ईओ नगर पालिका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें