ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतचम्पावत की चाय फैक्ट्री अधर में लटकी

चम्पावत की चाय फैक्ट्री अधर में लटकी

चम्पावत में प्रस्तावित चाय फैक्ट्री अधर में लटक गई है। जमीन नहीं मिलने से फैक्ट्री लगाने में अड़चन आ रही है। बड़ी फैक्ट्री लगाने से हर साल 22 हजार...

चम्पावत की चाय फैक्ट्री अधर में लटकी
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतThu, 07 Dec 2023 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

चम्पावत में प्रस्तावित चाय फैक्ट्री अधर में लटक गई है। जमीन नहीं मिलने से फैक्ट्री लगाने में अड़चन आ रही है। बड़ी फैक्ट्री लगाने से हर साल 22 हजार किलो चाय का उत्पादन होने की उम्मीद थी। वर्तमान में छोटी फैक्ट्री से सालाना 15 हजार किलो चाय का उत्पादन होता है। यहां की उत्पादित चाय यूरोप, अमेरिका और खाड़ी देशों में भेजी जाती है।
चम्पावत के दुधपोखरा में प्रस्तावित बड़ी चाय फैक्ट्री फिलहाल अधर में लटक गई है। यहां फैक्ट्री लगाने के लिए टी बोर्ड को 13 नाली जमीन दी गई थी। लेकिन इस जमीन को प्रशासन ने अब वापस ले लिया है। टी बोर्ड चाय फैक्ट्री के लिए जमीन की तलाश कर रहा है। बड़ी फैक्ट्री लगाने के लिए टी बोर्ड ने पूर्व में 4.14 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन में भेजा था। योजना के तहत फैक्ट्री भवन निर्माण व मशीन की खरीद की जानी थी। चहारदिवारी, सड़क निर्माण और श्रमिकों के लिए ट्रेनिंग हॉल प्रस्तावित था। वर्तमान में लीसा फैक्ट्री के समीप छोटी चाय फैक्ट्री में 15 हजार किलो सालाना चाय का उत्पादन होता है। बड़ी फैक्ट्री लगने के बाद 23 हजार किग्रा चाय का उत्पादन किया जाता। चम्पावत में पैदा होने वाली चाय कलकत्ता के साथ ही यूरोप, खाड़ी और अमेरिकी देशों को सप्लाई की जाती है।

241 हेक्टेयर में होती है चाय की खेती

चम्पावत। चम्पावत जिले के कई स्थानों में चाय बागान विकसित किए गए हैं। यहां जिले भर में वर्तमान में 241 हेक्टेयर में चाय की खेती की जाती है। चम्पावत, बापरू, दिगालीचौड़, पाटी, तामली, मंच, मानाढुंगा, कठनौली, मौनपोखरी, बिस्ज्यूला, लोहाघाट और बाराकोट ब्लॉक के कई हिस्सों में चाय की खेती की जाती है। ये बागान चाय उत्पादन के साथ ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बने हुए हैं।

चम्पावत के दुधपोखरा में बड़ी चाय फैक्ट्री जमीन के अभाव में नहीं खुल पा रही है। फैक्ट्री के आवंटित 13 नाली जमीन प्रशासन ने वापस ले ली है। फैक्ट्री के लिए जमीन की तलाश की जा रही है।

-राकेश कुमार, प्रबंधक, टी बोर्ड चम्पावत।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें