ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतनेपाल के विरोध के बाद अब शरादा रेंज में बोट से होगी गश्त

नेपाल के विरोध के बाद अब शरादा रेंज में बोट से होगी गश्त

शारदा रेंज के नेपाल से लगे क्षेत्रों में गस्त के लिए वन विभाग मोटर बोट की मदद लेगा। इसके लिए हल्द्वानी डिवीजन प्लान तैयार कर मुख्यालय भेज दिया है। यह कदम रेंज के क्षेत्र में जाने के लिए नेपाल के...

नेपाल के विरोध के बाद अब शरादा रेंज में बोट से होगी गश्त
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतSun, 30 Aug 2020 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

शारदा रेंज के नेपाल से लगे क्षेत्रों में गस्त के लिए वन विभाग मोटर बोट की मदद लेगा। इसके लिए हल्द्वानी डिवीजन प्लान तैयार कर मुख्यालय भेज दिया है। यह कदम रेंज के क्षेत्र में जाने के लिए नेपाल के रास्तों पर नेपाल द्वारा लगाई गई रोक के बाद उठाया गया है। इस मामले को सबसे पहले आपके अपने प्रिय ‘हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। बोट मिलने पर वन कर्मियों को जान जोखिम में डालकर ट्यूब के सहारे नदी पार जाने को विवश नहीं होना पड़ेगा।

ब्रह्मदेव में नेपाल के जंगल के बाद भारत का पहला वन बीट शारदा टापू पड़ता है। यह 50 से 60 हेक्टेयर में फैला वन क्षेत्र है। यहां पहुंचने के लिए शारदा बैराज के बंधे वाली कच्ची सड़क के बाद करीब आठ किमी नेपाल के जंगल को पार करना पड़ता है। पूर्व में यहां पर भारतीय वनकर्मी नियमित गश्त करते थे। लेकिन अब नेपाली नागरिक और पुलिस वन कर्मियों को ब्रह्मदेव से आगे नहीं बढ़ने दे रही है। इससे वनकर्मियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पूरे मामले की डिटेल रिपोर्ट वन कर्मियों ने हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ को भेजी थी। मामले की गंभीरता को समझते हुए डीएफओ ने शारदा नदी को पार कर भारतीय जंगलों में गश्त, छपान आदि के लिए बोट की मदद की कवायद शुरू की है। इसके लिए जरूरी साजो सामान वोट आदि के लिए मुख्यालय को लिखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें