ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चमोलीश्री रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को खुलेंगे

श्री रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को खुलेंगे

भगवान के हिमालयी तीर्थ पंच केदारों में एक श्री रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को ब्रह्म मुहुर्त पर पूजा विधान और मंत्रोच्चार के साथ...

श्री रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को खुलेंगे
हिन्दुस्तान टीम,चमोलीTue, 21 Apr 2020 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवान के हिमालयी तीर्थ पंच केदारों में एक श्री रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को ब्रह्म मुहुर्त पर पूजा विधान और मंत्रोच्चार के साथ खुलेंगे।

रुद्रनाथ के वरिष्ठ पुजारी पंडित प्रयाग दत्त भट्ट ने जानकारी देते हुये बताया पंचांग अध्ययन के पश्चात निर्धारित तिथि और शुभ मुहुर्त पर भगवान रुद्रनाथ के कपाट खुलेंगे। इस बार रुद्रनाथ में पूजा अर्चना आचार्य वेद प्रकाश भट्ट महादेव करेंगे। 11500 फिट की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ भगवान गुफा में ध्यान मुद्रा में हैं । इस बार अभी तक रुद्रनाथ में लगभग 7 फिट बर्फ जमी है । रुद्रनाथ मंदिर सेवा समिति के हक हकूक धारी देवेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया रुद्रनाथ के मार्ग पर भारी बर्फ जमी है । रास्ते बर्फ बारी से टूटे हैं । रुद्रनाथ कि धर्मशालाएं भी अत्याधिक हिमपात से टूटी हैं। रुद्रनाथ केदारनाथ वन प्रभाग के सेंचुरी एरिया में आता है। मंगलवार को डा अरविन्द भट्ट के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल केदारनाथ वन प्रभाग के डीएफओ अमित कंवर से मिला। रुद्रनाथ के पैदल मार्ग जो बर्फ से टूट गये हैं उन मार्गों को बनाने तथा बर्फ हटाने की मांग की। डीएफओ ने बताया कि 5 मई तक बर्फ हटाने और मार्ग दुरुस्त करने का कार्य कर लिया जाएगा।

14 मई को आएगी डोली बाहर

14 मई को भगवान रुद्रनाथ की उत्सव डोली गोपीनाथ मंदिर से बाहर लायी जाएगी । 15 मई तक मंदिर परिसर में गद्दी स्थल पर दर्शनार्थ रखी जायेगी। 16 मई को डोली गोपेश्वर से प्रस्थान करेगी और ग्वाड़ गांव से पनार पहुंचेगी ।17 मई को डोली रुद्रनाथ पहुंचेगी और 18मई को भगवान रुद्रनाथ के कपाट ब्रह्म मुहुर्त पर खुलेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें