DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  चमोली  ›  ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, तोताघाटी में आवाजाही शुरू 

चमोलीऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, तोताघाटी में आवाजाही शुरू 

हिन्दुस्तान टीम, ऋषिकेश Published By: Himanshu Kumar Lall
Sat, 03 Apr 2021 01:42 PM
ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, तोताघाटी में आवाजाही शुरू 

ऑलवेदर रोड निर्माण में चुनौती बनी तोताघाटी शुक्रवार को आखिर यातायात के लिए खुल गई है। एनएच को पूरा एक साल तोताघाटी की कठोर चट्टानों को काटने में लगा। चट्टानों को कटाने में मशीनों की सबसे बड़ी भूमिका रही।  ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर तोताघाटी एनएच के लिए ऑल वेदर सड़क निर्माण में सबसे बड़ी चुनौती बनी रही। यह इस बात से समझा जा सकता है कि एनएच को चट्टानों को काटने के लिए छह बार शटडाउन लेना पड़ा। पहला शटडाउन पिछले साल 22 से 31 मार्च तक लिया गया था, जिसके बाद इस मार्च को आखिरी शटडाउन लिया गया।

लगभग ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर 112 दिनों तक पूरी तरह यातायात की आवाजाही बंद रही। ऑलवेदर रोड टीम लीडर जेके तिवारी के अनुसार तोताघाटी में राक कटर, एक्सक्वेटर मशीनों सहित ब्लास्टिंग से ही सख्त चट्टानों से रास्ता निकाला जा सका। तोताघाटी खुलने से हाईवे पर भारी वाहनों की आवाजाही भी शुक्रवार से शुरू हो गई। पिछले एक साल से माल वाहक वाहन गजा देवप्रयाग की संकरी सड़क होकर श्रीनगर की ओर जा रहे थे, जिसमें दो ट्रक खाई में भी गिरे थे।  

संबंधित खबरें