ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चमोलीसुधार- श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा हुई शुरू, पहले दिन 120 लोगों ने किए दर्शन

सुधार- श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा हुई शुरू, पहले दिन 120 लोगों ने किए दर्शन

-घांगरिया बाजार में लौटी रौनक, चट्टियों में 15 दुकानें खुली, 70 घोडे खच्चर भी मौजूद जोशीमठ। संवाददाता सिखों के तीर्थ श्री हेमकुंड साहब की यात्रा...

सुधार- श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा हुई शुरू, पहले दिन 120 लोगों ने किए दर्शन
हिन्दुस्तान टीम,चमोलीSat, 18 Sep 2021 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सिखों के तीर्थ श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा शनिवार को विधि विधान से प्रारंभ हो गई है। हेमकुंड के कपाट शनिवार को प्रातः 9 बजे ग्रीष्मकालीन दर्शनों के लिए खोल दिए गए हैं। कपाट खुलने पर प्रातः 9 बजे पंच प्यारों की अगुवाई में गुरुग्रंथ साहिब को सच खंड से दरबार साहब में सुशोभित किया गया। इसके बाद हेडग्रंथी कुलवंत सिंह ने सुखमनी साहब का पाठ किया। सबद कीर्तन भाई अरविन्दर सिंह चंडीगढ़ वालों ने किया।

सवा बारह बजे यात्रा शुरू होने की पहली अरदास श्री हेमकुंड साहब में हुई। दोपहर 12.30 पर हुक्मनामा लिया गया। पहले दिन चंडीगढ़ ,पंजाब एवं दिल्ली आदि क्षेत्रों से आये 120 तीर्थ यात्रियों ने श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन किए व गुरुद्वारे में भजन कीर्तन में शामिल हुए। बाबा शेर सिंह का 28 लोगों का जत्था जो निशान साहब की सेवा करता है के 28 लोग भी मौजूद रहे। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेन्द्र जीत सिंह बिन्द्रा ने बताया कि यद्यपी 10 अक्तूबर के आसपास हेमकुंड के कपाट बंद होते हैं लेकिन इस बार किस तिथि को कपाट बंद होंगे यह तय नहीं किया गया है। कहते हैं कि मौसम के अनुसार यात्रा बंद करने का निर्णय लिया जायेगा। गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह ने बण् उद द ताया कि जारी एसओपी के अनुसार मात्र 1000 तीर्थ यात्री ही हेमकुंड प्रतिदिन जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें