ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चमोली 20 व्यापरियों पर चालानी कार्यवाही

20 व्यापरियों पर चालानी कार्यवाही

-नगर में 22 स्ट्रीट वैंडर फड फेरी पालिका में पंजीकृत -तहसीलदार बोले प्रधानमंत्री स्ट्रीट वैंडर योजना के तहत काफी फड फेरी वालों को स्वरोजगार हेतु...

 20 व्यापरियों पर चालानी कार्यवाही
हिन्दुस्तान टीम,चमोलीSat, 23 Oct 2021 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

त्योहारी सीजन को देखते हुए जोशीमठ प्रशासन मुख्य बाजार में दुकानों से बाहर और नालियों से आगे बढ़कर अपनी दुकान लागने व अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त हो गया है। शनिवार को प्रशासन एवं पालिका की संयुक्त टीम ने 20 व्यापारियों जिनमें कुछ ठेली रेड़ी वाले भी शामिल हैं के खिलाफ चालानी कार्यवाही की।

बता दें कि लगभग 15 दिन पूर्व रोपवे तिराहे से नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग के टूट जाने के कारण बदरीनाथ आने जाने वाले सभी वाहन मुख्य बाजार से गुजर रहे हैं जिस कारण से नगर में भारी जाम लग रहा है वहीं त्योहारों का सीजन होने के कारण कुछ व्यापारियों द्वारा अपनी दुकानों से बाहर तक सामानों को लागाने के कारण जाम की समस्या और बढ़ गई है, साथ ही काफी जगह में संकरी जगह में फड़ फैरी रेडी लगने से भी जाम बढ़ रहा है। जिस कारण से अब प्रशासन सख्त हो गया है। शनिवार को तहसीलदार प्रदीप नेगी की अगुवाई में संयुक्त टीम ने जोशीमठ में 20 व्यापारियों के खिलाफ चालानी कार्यवाही की। नपा के सुपरवाइजर अनिल कुमार ने बताया कि चालानी कार्यवाही से 7900 रुपयों का राजस्व प्राप्त हुआ है।वहीं तहसीलदार प्रदीप नेगी ने बताया कि दो व्यापरियों ने अभी तक चालान की राशि जमा नहीं की है यदि वे नियत समय में यह राशि जमा नहीं करते हैं तो राजस्व वसूली की जायेगी। कहा कि नगर में बढ़ रहे जाम एवं अतिक्रमण आदि की व्यापार संघ द्वारा शिकायत मिलने के बाद प्रशासन ने कार्यवाही की है। कहा कि कोरोना के कारण काफी लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है। जोशीमठ नगर में कुछ स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार योजना के तहत कुछ फड़ रेडी वालों को बैंक से भी लोन दिया गया है जो नियम के तहत बिना अतिक्रमण किए अपना रोजगार चला सकते हैं। वहीं पालिका के ईओ एसपी नौटियाल ने कहा कि पालिका द्वारा नगर बाजार में 22 स्ट्रीट वैंडर फड फेरी वालों का पंजीकरण किया गया है जिनसे तहबाजारी शुल्क लिया जाता है, ये लोग बिना अतिक्रमण किए अपना नियमानुसार रोजगार चला सकते हैं।

स्ट्रीट वैंडरों ने उठाई मांग

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत शनिवार को प्रशासन की चालानी कार्यवाही से कुछ पहले प्रातः 11 बजे लगभग कुछ लोगों द्वारा नगर में करवाचैथ के मटके, छन्नी , कपडे़ ,फल आदि रेडी ठेली में बेच रहे लोगों को यह व्यापार न करने की सख्त हिदायत दी। वहीं ठेली लगाने वाली सुलोचना कहती हैं कि जब बडे़ बडे़ दुकानदार दुकानें सड़कों तक बढ़ा रहे हैं तब कोई नहीं बोल रहा है लेकिन वह कम दाम में जब करवाचौथ के कुछ मटके छन्नी आदि बेच रही हैं तो कुछ लोगों द्वारा उसका विरोध किया जा रहा है। वहीं साल के बॉबी वर्षिय बॉबी कहते हैं कि वह पिछले कई वर्षों से मुख्य बाजार के सड़क के किनारे फल बेचने की ठेली लगाता है ,कहते हैं कि यदि यह काम भी न करूं तो गुजारा कैसे चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें