ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चमोलीसरकार जन कल्याण कारी योजनाओं के साथ विकास के लिये दृढ़ संकल्पित

सरकार जन कल्याण कारी योजनाओं के साथ विकास के लिये दृढ़ संकल्पित

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा राज्य में औद्योगिक विकास की गति निरंतर जारी है । सूक्ष्म, मध्यम उद्योगों के साथ-साथ ग्रामीण और कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिये सरकार हर...

सरकार जन कल्याण कारी योजनाओं के साथ विकास के लिये दृढ़ संकल्पित
हिन्दुस्तान टीम,चमोलीWed, 05 Feb 2020 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा राज्य में औद्योगिक विकास की गति निरंतर जारी है । सूक्ष्म, मध्यम उद्योगों के साथ-साथ ग्रामीण और कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिये सरकार हर प्रकार से सहायता और विषय विशेषज्ञों की सहायता से उचित मार्ग निर्देशन का कार्य और सलाह भी दे रही है।

मुख्यमंत्री के औद्योगिक सलाहकार डा़ केएस पंवार और मीडिया सलाहकार चमोली में जनता भाजपा कार्यकर्ताओं से सम्पर्क और जानकारी के कार्यक्रमों के बाद पत्रकारों से कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत के नेतृत्व में कृषि,औद्योगिकी, उद्यान, पशु पालन समेत उन सभी योजनाओं के माध्यम से विकास को आगे बढ़ाया जा रहा है। जिससे आम लोगों के जीवन में खुशहाली लायी जा सके। डा़ पंवार ने कहा राज्य में ऐसी भांग की खेती पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिस भांग की पौध में प्रचलित भांग की अपेक्षा नशा कम है। पर ऐसी भांग के पौधे से कपड़े, औषधि, ईंट समेट अनेक बहु आयामी वस्तुओं का सृजन कर इसके माध्यम से स्थाई और सुलभ रोजगार का सृजन हो सकेगा। कहा पशु पालन, मत्स्य पालन, पर्यटन के जरिये विकास को शिखर तक पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भी सामुहिकता के जरिये रोजगार के अवसर और संसाधन तैयार हो रहे हैं। महिलाओं की सामूहिक भागीदारी से लघु उद्योगों से स्वयं की ही आजीविका नहीं बल्कि पूरे गांव इलाके की आर्थिकी बढ़ रही है। उन्होंने कहा जिले में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जितनी घोषणायें की उनमें कुछ पूर्ण हो चुकी हैं। कुछ पर कार्य प्रगति पर है। कुछ घोषणाओं पर कार्य शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री के सलाहकार दर्शन सिंह रावत ने कहा जनता और सरकार के बीच निरंतर संवाद बना रहे और जन समस्याएं सरकार और प्रशासन तक हर हाल में पहुंचे। इसके लिये जरूरी है कि सरकार और प्रशासन जनता और मीडिया तक पहुंचे। जिससे सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ जनता तक पहुंचे। इसी विचार को आगे बढ़ाने के लिये मुख्यमंत्री स्वयं भी और मंत्री, विधायक और हम जनता के बीच पहुंच कर सरकार की योजनाओं की जानकारी देने आये हैं और फीड बैक भी प्राप्त कर रहें।प्रेस वार्ता से पूर्व मुख्यमंत्री के सलाहकारों ने भाजपा कार्यकर्ताओं, जनता से भी मिल कर समस्याएं सुनी। इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष रघुबीर सिंह बिष्ट, भेषज संघ के जिला अध्यक्ष सत्येन्द्र असवाल, जिला पंचायत सदस्य योगेन्द्र सेमवाल,विधायक प्रतिनिधि मोहन सिंह नेगी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य भागीरथी कुंजवाल, नंदी राणा समेत अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद थे। जिन्होंने मुख्यमंत्री के सलाहकारों को जिले की समस्याओं से भी अवगत कराया और विभिन्न योजनाओं का फीड बैक भी दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें