ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरपेड़ों पर टंगे विज्ञापन पर्यावरण के लिए खतरा

पेड़ों पर टंगे विज्ञापन पर्यावरण के लिए खतरा

पर्यटन नगरी कौसानी की सड़कों और गलियों के किनारे खड़े पेड़ विज्ञापन का जरिया बन गए हैं। स्वार्थी लोगों और संस्थानों ने अपने प्रचार-प्रसार के लिए पेड़ों पर अपने विज्ञापन वाले बोर्ड, बैनर टांग दिए हैं।...

पेड़ों पर टंगे विज्ञापन पर्यावरण के लिए खतरा
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरFri, 02 Nov 2018 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यटन नगरी कौसानी की सड़कों और गलियों के किनारे खड़े पेड़ विज्ञापन का जरिया बन गए हैं। स्वार्थी लोगों और संस्थानों ने अपने प्रचार-प्रसार के लिए पेड़ों पर अपने विज्ञापन वाले बोर्ड, बैनर टांग दिए हैं। इन्हें टांगने के लिए पेड़ों में मोटी-मोटी कीलें ठोक दी गई हैं। इस वजह से वर्षों पुराने पेड़ भी सूख रहे हैं।

हैरत की बात है कि पेड़ों पर विज्ञापन टांगने वाले कोई जाहिल और नासमझ लोग नहीं हैं। ऐसा करनेवालों में कई शैक्षणिक संस्थान और शहर के नामी-गिरामी व्यवसायी भी शामिल हैं। वे अच्छी तरह जानते हैं कि पेड़ों पर कीलें ठोककर वे उन्हें और अपने पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दूसरों को वे पेड़ों को नुकसान पहुंचाने के दुष्परिणामों के बारे में बताते हैं, लेकिन खुद उन बातों पर अमल नहीं करते। स्वार्थ ने उनके सोचने-समझने की शक्ति कम कर दी है। व्यापर मंडल जिला अध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता बबलू नेगी ने बताया कि लोगों ने लोहे की कीलों के सहारे भारी विज्ञापन बोर्ड पेड़ों से टांगे हैं। जिसके लिए प्रशासन से कोई अनुमति नहीं है। इससे पेड़ों के सूखने का खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों से पर्यटन नगरी की छवि को भी नुकसान हो रहा है। उन्होंने प्रशासन से इस तरह की गतिविधियों को रोकने की मांग की है।

-----------------------------

इनसेट कोट-

अभी इस तरह की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। यदि इस तरह का मामला सामने आता है तो संबंधित के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। रंजना राजगुरु,डीएम, बागेश्वर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें