ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वररातिरकेटी में युवाओं ने सीखे प्राथमिक उपचार के गुर

रातिरकेटी में युवाओं ने सीखे प्राथमिक उपचार के गुर

तहसील के दूरस्थ गांव रातिरकेटी में रेडक्रॉस का क्षमता संवर्द्धन और एफएमआर प्रशिक्षण शिविर दूसरे दिन भी जारी रहा। शिविर में 30 युवाओं को आपदा के दौरान प्राथमिक उपचार के गुर सिखाए गए। प्रशिक्षण का...

रातिरकेटी में युवाओं ने सीखे प्राथमिक उपचार के गुर
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरTue, 04 Jun 2019 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

तहसील के दूरस्थ गांव रातिरकेटी में रेडक्रॉस का क्षमता संवर्द्धन और एफएमआर प्रशिक्षण शिविर दूसरे दिन भी जारी रहा। शिविर में 30 युवाओं को आपदा के दौरान प्राथमिक उपचार के गुर सिखाए गए। प्रशिक्षण का मकसद दूरस्थ गांवों के युवाओं को आपदा काल में खोज बचाव के लिए तैयार करना है।

मंगलवार को एफएमआर प्रवक्ता भुवन चौबे ने युवाओं को प्राथमिक उपचार की जानकारी दी। उन्हें आपदा के दौरान मौजूद संसाधनों से पट‌्टियों का निर्माण करना सिखाया। बुरी तरह से घायल लोगों को दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आपदा आने पर हड़बड़ाने की बजाय संयम से काम लेना चाहिए। धैर्यपूर्वक कार्य करके लोगों की जान बचाई जा सकती है। जिला सचिव आलोक पांडे ने कहा कि ग्रामीण युवा प्रशिक्षण में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। वह सीखे ज्ञान को समाज तक पहुंचाने को लेकर तत्पर हैं। समन्वयक ललित मोहन जोशी और कैलाश प्रकाश चंदोला ने युवाओं का उत्साह वर्द्धन किया। एसडीआरएफ के रोहित कांडपाल और गणेश सिंह ने युवाओं को रेस्क्यू अभियान के बारे में जानकारी दी। इधर, रेडक्रॉस की अध्यक्ष और डीएम रंजना राजगुरु ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से आपदाकाल में प्रशिक्षत मानव संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें