ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरशिक्षकों ने गणित को रोचक और सरल बनाना सीखा

शिक्षकों ने गणित को रोचक और सरल बनाना सीखा

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सेवारत शिक्षकों की कार्यशाला शुरू हो गई है। कार्यशाला में जिले के तीनों ब्लॉकों से 40 प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। चार दिन तक...

शिक्षकों ने गणित को रोचक और सरल बनाना सीखा
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरWed, 27 Mar 2019 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सेवारत शिक्षकों की कार्यशाला शुरू हो गई है। कार्यशाला में जिले के तीनों ब्लॉकों से 40 प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। चार दिन तक चलने वाली कार्यशाला में शिक्षकों को गणित विषय को रोचक और सरल बनाने के गुर सिखाए जाएंगे।

बुधवार को कार्यशाला का शुभारंभ डायट प्राचार्य डॉ. एसएस धपोला ने किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से गणित विषय को रोचक बनाकर पढ़ाने को कहा। बताया जिले के डायट की गणित लैब ने पूरे प्रदेश में सराहनीय कार्य किया है। इसे जिले के दूरस्थ विद्यालयों तक भी पहुंचाने के उद्देश्य से ही इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम समन्वयक भैरव दत्त पांडे ने पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतीकरण और गणित लैब की उपयोगिता के बारे में बताया। साथ ही प्रतिभागियों को गणित लैब मैनुअल बनाने का भी प्रशिक्षण दिया। प्रतिभागियों ने संस्थान में बनी गणित की प्रयोगशाला देखी और वहां विषय को रोचक बनाने के लिए बनाए गए चित्र, मॉडल आदि की जानकारी हासिल की। उन्होंने मोटिवेशन वीडियो के माध्यम से भी गणित को सहज और व्यवहारिक बनाने के बारे में जाना। यहां डॉ.राजीव जोशी, डॉ. केएस रावत, डॉ. सीएम जोशी, डॉ. दयासागर, दयाल चंद्र जोशी, चरण सिंह बघरी, केदार मेहता, संजय पूना, मीना चैहान, भगवती कांडपाल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें