ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरज्ञान विज्ञान परीक्षा देंगे विद्यार्थी

ज्ञान विज्ञान परीक्षा देंगे विद्यार्थी

शैक्षिक उपलब्धि सर्वेक्षण के तहत जिले के 199 स्कूलों में पहली बार नवंबर में विद्यार्थियों की ज्ञान-विज्ञान परीक्षा होगी। इसमें कक्षा...

ज्ञान विज्ञान परीक्षा देंगे विद्यार्थी
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSun, 22 Oct 2023 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

बागेश्वर, संवाददाता। राज्य शैक्षिक उपलब्धि सर्वेक्षण के तहत जिले के 199 स्कूलों में पहली बार नवंबर में विद्यार्थियों की ज्ञान-विज्ञान परीक्षा होगी। इसमें कक्षा तीन, छह व नौ के विद्यार्थी भाग लेंगे। परीक्षा की तैयारी में शिक्षा विभाग जुट गया है। ओआरएम सीट पर परीक्षर्थी उत्तर देंगे।
सर्वेक्षण के आधार पर जिले के ब्लॉकों की शैक्षिक प्रगति की जांच की जाएगी। जहां प्रगति कम होगी उसमें सुधार किया जाएगा। राज्य शैक्षित उपलब्धि का आयोजन एनसीईआरटी की ओर से पूरे जिले में कराया जा रहा है। सर्वे में कक्षा तीन के विद्यार्थियों से कक्षा का पूर्ण कोर्स और कक्षा तीन की अर्द्धवार्षिक परीक्षा तक, कक्षा छह के विद्यार्थियों से कक्षा पांच के संपूर्ण कोर्स, कक्षा छह के अर्द्धवार्षिक परीक्षा तक और कक्षा नौ के विद्यार्थियों से कक्षा आठ के संपूर्ण कोर्स, कक्षा नौ के अर्द्धवार्षिक परीक्षा तक के प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को सर्वे में पूछे गए सवालों का जवाब ओआरएम सीट में देना होगा।

अन्वेक्षक व ब्लॉक कॉर्डिनेटर होंगे तैनात

बागेश्वर। डायट के प्रवक्ता प्रकाश चंदोला ने बताया कि सर्वेक्षण की तैयारी शुरू हो गई है। बागेश्वर विकासखंड में 80, गरुड़ में 60 तथा कपकोट में 59 विद्यालयों में सर्वे होगा। सर्वे के लिए 219 क्षेत्र अन्वेक्षक तथा 10 ब्लॉक कॉर्डिनेटर तैनात किए जाएंगे। सर्वेक्षण के दौरान प्रयुक्त ओआरएम सीट का मूल्यांकन डायट में एनसीईआरटी की ओर से उपलब्ध कराए गए सॉफ्टवेयर की मदद से किया जाएगा।

- राज्य शैक्षिक उपलब्धि सर्वेक्षण के लिए निर्धारित संख्या के अनुसार तीनों विकास खंडों में विद्यालयों का चयन किया जा रहा है। अनुवेक्षकों के लिए प्रशिक्षुओं और कॉलेज के विद्यार्थियों की ड्यूटी लगाई गई है।

- गजेंद्र सोन, सीईओ बागेश्वर।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें