ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरएक महीने के लिए शक्तिपीठ को घी से ढका

एक महीने के लिए शक्तिपीठ को घी से ढका

हर साल की तरह त्रिमाघी पर्व के बाद बाबा बागनाथ की शक्तिपीठ को एक महीने के लिए घी से ढक दिया है। इस एक महीने बाबा तपस्या करने के लिए चले जाते है। इस...

एक महीने के लिए शक्तिपीठ को घी से ढका
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSat, 16 Jan 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

हर साल की तरह त्रिमाघी पर्व के बाद बाबा बागनाथ की शक्तिपीठ को एक महीने के लिए घी से ढक दिया है। इस एक महीने बाबा तपस्या करने के लिए चले जाते है। इस दौरान मंदिर में पूर्जा अर्चना आदि कार्यक्रम होते रहेंगे।

जागेश्वर धाम की पीठ मकर संक्रांति को घी से ढक दी जाती है। लेकिन बागेश्वर में बेणीमाधव मंदिर होने के कारण यहां त्रिमाघी पर्व का बड़ा महत्व है। मकर संक्रांति से तीन दिन तक लोग गंगा स्नान करने साथ ही तीन दिन तक व्रत आदि रखते हैं। इसके बाद घर में पूजा अर्चना करते हैं। इस दौरान लोग माघी खिचड़ी का आयोजन बागनाथ तथा बेणीमाधव मंदिर में करते हैं। शनिवार को बागनाथ मंदिर में पुलिस कर्मी सिपाल ने माघी खिचड़ी का आयोजन किया। श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया। देर शाम मंदिर कमेटी ने बाबा की आरती और भोग के बाद मंदिर के शक्तिपीठ को एक महीने के लिए घी से ढक दिया है। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष नंदन सिंह रावल ने बताया कि इस एक महीने के लिए बाबा गुफा में तपस्या करने के लिए चले जाते हैं। एक गते फाल्गुन को शक्तिपीठ से घी हटाया जाएगा। मौके पर राजा साह गंगोला, पंकज पांडेय, खीमानंद पंत आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें