ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरनुक्कड़ नाटक से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया

नुक्कड़ नाटक से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया

नुमाइशखेत मैदान में बाल विकास विभाग ने जागरूकता अभियान चलाया। मशाल और फागुन समिति की मदद से विभाग ने नुक्कड़ नाटक किए। कलाकारों ने प्रेरक गीत व मंचन के माध्यम से बेटियों का महत्व बताया। लोगों से...

नुक्कड़ नाटक से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरWed, 09 Oct 2019 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नुमाइशखेत मैदान में बाल विकास विभाग ने जागरूकता अभियान चलाया। मशाल और फागुन समिति की मदद से विभाग ने नुक्कड़ नाटक किए। कलाकारों ने प्रेरक गीत और मंचन के माध्यम से बेटियों का महत्व बताया। लोगों से बेटियों की रक्षा करने और उन्हें पढ़ा लिखाकर आदर्श जीवन देने की अपील की।

नुमाइशखेत मैदान में मशाल संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक किया। उन्होंने कहा नवरात्र में लोग कन्याओं की पूजा के लिए घर-घर जाकर बेटियों को आमंत्रित करते हैं। उन्हें देवी का रूप माना जाता है, जबकि अन्य समय पर बेटा और बेटी का भेद किया जाता है। कहा बेटियों को देवी मानने के साथ ही उन्हें लड़कों के समान अधिकार और प्यार देने का संकल्प लेना होगा। तभी इस अभियान को सफल बनाया जा सकेगा। इधर, फागुन समिति के कलाकारों ने रामलीला के मंच से प्रेरक गीत और संदेशों से लोगों को बेटियों के महत्व की जानकारी दी। उनसे लड़कियों को भी लड़कों के समान प्यार, शिक्षा और अधिकार देने को कहा। यहां राजेंद्र प्रसाद कांडपाल, आलोक, महेश, जगदीश चंद्र आदि मौजूद रहे। इधर, विभाग के कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र बिष्ट ने कहा जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसका सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें