ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरबागेश्वर के कई इलाकों में पानी के लिए लोगों का रतजगा

बागेश्वर के कई इलाकों में पानी के लिए लोगों का रतजगा

जिला मुख्यालय में पीने के पानी का संकट बना हुआ है। सबसे अधिक परेशानी तहसील मार्ग और मंडलसेरा क्षेत्र में हो रही है। तहसील मार्ग पर लोग पानी के लिए रतजगा कर रहे हैं। उसके बाद भी पानी नहीं मिल पा रहा...

बागेश्वर के कई इलाकों में पानी के लिए लोगों का रतजगा
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरThu, 23 May 2019 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला मुख्यालय में पीने के पानी का संकट बना हुआ है। सबसे अधिक परेशानी तहसील मार्ग और मंडलसेरा क्षेत्र में हो रही है। तहसील मार्ग पर लोग पानी के लिए रतजगा कर रहे हैं। उसके बाद भी पानी नहीं मिल पा रहा है। त्यूनरा मांग के धारे में सुबह से लोगों की भीड़ लग रही है। जल संस्थान टैंकरों के माध्यम से लोगों की प्यास बुझाने में लगा हुआ है।

गर्मी शुरू होते ही बागेश्वर जिले में पीने के पानी का संकट गहरा जाता है। इस बार भी यह कहानी शुरू हो गई है। तीन योजना होने के बाद भी लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है। सरयू नदी में बने धूराफाट-बौड़ी पेयजल योजना का लाभ काफलीगैर क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल रहा है। रेखोली क्षेत्र के लोग तीन किमी दूर से वाहनों में पानी ढोने को मजबूर हैं। इससे उनका समय और ईंधन बर्बाद हो रहा है। इन दिनों क्षेत्र के गांवों में शादी-विवाह के कार्यक्रम संपन्न हो रहे हैं। पानी नहीं मिलने से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। जिन गांवों में सड़क नहीं है उनके हाल और खराब हो रहे हैं। लोग पानी के लिए आंदोलन भी कर चुके हैं, बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी हुई है।

-----------------

मंडलसेरा और तहसील मार्ग पर सबसे अधिक मारामारी

बागेश्वर। जिला मुख्यालय से लगे मंडलसेरा, तहसील मार्ग, नदीगांव, मजियाखेत और घटबगड़ वार्ड में भी पानी का संकट बना हुआ है। मंडलसेरा के जीतनगर में सबसे अधिक परेशानी हो रही है। लोगों ने जल संस्थान से नियमित तीन घंटा पानी देने की मांग की है। कई स्थानों में जल संस्थान रात को पानी दे रहा है। वहां लोग पानी के लिए रतजगा कर रहे हैं। पानी नहीं आने से लोगों की दिनचर्या पूरी तरह चरमरा गई है। स्कूली बच्चे रात को पानी भरने में रहते हैं। इससे उनकी पढ़ाई में व्यवधान पड़ रहा है।

--------------

इनसेट कोट-

तहसील मार्ग पर दो दिन से टैंकरों से पानी बांटा जा रहा है। मंडलसेरा में एक दिन छोड़कर रोस्टर के हिसाब से पानी दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में जहां सड़क है वहां पानी का टैंकर भेजा जा रहा है।

-एमके टम्टा, ईई, जल संस्थान, बागेश्वर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें