ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरएनएसएस स्वयंसेवी चलाएंगे स्वच्छता की विशेष मुहिम

एनएसएस स्वयंसेवी चलाएंगे स्वच्छता की विशेष मुहिम

पदम सिंह परिहार राजकीय इंटर कॉलेज वज्यूला के एनएसएस स्वयंसेवी स्वच्छता की विशेष मुहिम चलाने जा रहे हैं। छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को जैविक और अजैविक कूड़े की जानकारी देंगे।...

एनएसएस स्वयंसेवी चलाएंगे स्वच्छता की विशेष मुहिम
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरTue, 23 Jul 2019 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

पदम सिंह परिहार राजकीय इंटर कॉलेज वज्यूला के एनएसएस स्वयंसेवी स्वच्छता की विशेष मुहिम चलाने जा रहे हैं। छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को जैविक और अजैविक कूड़े की जानकारी देंगे। उन्हें कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में रखने और उसके दोबारा उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा। ग्रामीणों को गांव में बर्मी कंपोस्ट पिट बनाने और प्लास्टिक कचरे के रिसाइक्लिंग की जानकारी भी दी जाएगी।

मंगलवार को एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी आलोक पांडेय ने बताया कि विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान के लिए स्वयंसेवियों का आठ सदस्यीय दल तैयार किया गया है। जिन्हें विद्यालय में जैविक और अजैविक कूड़े के बारे में बताया जा रहा है। छात्रों को जैविक कूड़े से खाद बनाने के बारे में भी बताया जाएगा। उन्हें अजैविक कूड़े को रिसाइकिल करने कर दोबारा उपयोग में लाने की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद स्वयंसेवी गांव-गांव जाकर स्वच्छता मुहिम चलाएंगे। वह लोगों को जैविक कूड़े से बर्मी खाद बनाने, किचन गार्डन में उसका उपयोग करने और अपने घर के आसपास कंपोस्ट पिट का निर्माण कराने के लिए भी प्रेरित करेगा। बच्चे लोगों को प्लास्टिक की डिस्पोजेबल गिलास, प्लेट, चम्मच आदि के स्थान पर जैविक सामान के प्रयोग को बढ़ावा देने को कहेगा। उन्हें प्लास्टिक से होने वाले नुकसान भी बताए जाएंगे। स्वयंसेवी नियमित गांवों में जाकर स्वच्छता की स्थिति का सर्वेक्षण भी करेंगे। अभियान का शुभारंभ ग्वाड़ पजेना गांव से किया जाएगा। यहां वर्षा, नीमा, लक्ष्मी, कल्पना, रीना, दीपशिखा, करन, ललित, निशांत, राहुल, गौरव, संजय आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें