ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरनगर पंचायत की आय बढ़ाने को बना बारात घर हुआ जर्जर

नगर पंचायत की आय बढ़ाने को बना बारात घर हुआ जर्जर

ऐठाण वार्ड के लीमा तोक में बना बारात घर देखरेख के अभाव में जर्जर हो चुका है। नगर पंचायत ने आय बढ़ाने के उद्देश्य से इसका निर्माण कराया था। देखरेख का प्रबंध नहीं होने से यहां झाड़ियां उग आई हैं। भवन की...

नगर पंचायत की आय बढ़ाने को बना बारात घर हुआ जर्जर
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरWed, 17 Apr 2019 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

ऐठाण वार्ड के लीमा तोक में बना बारात घर उपेक्षा और देखरेख के अभाव में जर्जर हो चुका है। नगर पंचायत ने आय बढ़ाने के उद्देश्य से इसका निर्माण कराया था। देखरेख का प्रबंध नहीं होने से यहां झाड़ियां उग गयीं हैं। भवन की छत और दीवारों पर भी दरारें पड़ गई हैं। सरकारी धन का इस तरह दुरुपयोग होने से स्थानीय लोगों में गहरी नाराजगी है।

वर्ष 2002 में स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत नगर पंचायत ने बारात घर का निर्माण 12 लाख रुपये की लागत से करवाया था। शामा मोटर मार्ग के किनारे बने बारात घर में एक मैरिज हॉल, दो कमरे, शौचालय और बाथरूम बना है। निर्माण के बाद इसकी देखरेख का उचित प्रबंध नहीं किया गया। बिजली और पानी की व्यवस्था भी नगर पंचायत नहीं करा सकी। जिससे भवन जर्जर और खस्ताहाल हो चुका है। व्यापार मंडल अध्यक्ष शेर सिंह ऐठानी ने बताया कि नगर पंचायत की आबादी करीब 10 हजार है। जिसमें कई परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते है। बारात घर होने के बावजूद लोगों को महंगे होटलों में शादी-विवाह करने को मजबूर होना पड़ता है। जिससे गरीबों को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। स्थानीय जगदीश ऐठानी, किशन सिंह, सुरेश राम, भुवन मिश्रा, जीवन राम, दलीप कुंवर आदि ने नगर पंचायत से बारात घर की स्थिति सुधारने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे जहां नगर पंचायत की आय में इजाफा होगा वहीं स्थानीय लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

------------

वर्ष 2010 में हुआ एकमात्र विवाह कार्यक्रम

कपकोट। बारात घर बनने के आठ साल बाद 2010 में यहां एकमात्र बारात हुई। माजखेत के सुरेंद्र प्रसाद की बारात लीमा तोक मेंआई थी। उसके पिता ने नगर पंचायत से अनुमति लेकर यहां शादी करवाई थी। हालांकि इससे पूर्व कुछ खुली बैठकें यहां जरूर हुई। बिजली, पानी और सफाई का प्रबंध नहीं होने से लोग यहां अपने शुभ कार्य कराने में रुचि नहीं दिखाते हैं। नगर पंचायत भी इसको लेकर उदासीन बना है।

-------------------

इनसेट कोट-

गुरुवार को इंजीनियर को साथ लेकर बारात घर का निरीक्षण करूंगा। उसकी मरम्मत और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इस्टीमेट तैयार किया जाएगा। जल्द ही बारात घर में शादी, विवाह, यज्ञोपवीत आदि शुभ कार्य कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

- कृपाली सिंह, ईओ, नगर पंचायत, कपकोट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें