ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरमातृ वन्दना योजना को लेकर लोगों को जागरूक करें

मातृ वन्दना योजना को लेकर लोगों को जागरूक करें

डीएम रंजना राजगुरू ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की मासिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में डीएम ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना...

मातृ वन्दना योजना को लेकर लोगों को जागरूक करें
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरTue, 11 Sep 2018 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम रंजना राजगुरू ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की मासिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में डीएम ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के लाभान्वित महिलाओं की माहवार जानकारी ली। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारी को योजना का लाभ हर पात्र लाभार्थी को समय से पहुंचाने को कहा। उन्होंने कहा कि बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए हर लाभार्थी को चिन्हित करें तथा योजना से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना केन्द्र सरकार की मातृत्व लाभ योजना है जिसके तहत हर महिला को जो किसी राजकीय सेवा में न हो प्रथम बार गर्भ धारण करने पर यदि महिला टीकाकरण व जांच कराती है तो रुपये 5000 की प्रोत्साहन धनराशि तीन किश्तों में सीधे महिला के बैंक खातें में स्थानांतरित की जाती है। योजना का उद्देश्य ससमय पंजीकरण, हार्इरिस्क मामलों को चिन्हांकित करना एवं सस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना है ताकि शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को नियंत्रित किया जा सके, साथ ही महिला स्वास्थ का ध्यान रखा जा सके। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में अब तक कुल 1539 पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया गया है जो तीन किश्तों में क्रमश: रुपये 1000, रु. 2000 व रु. 2000 की धनराशि के रूप में दिया जा रहा है। डीएम ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों को पुन: अगले माह समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ एसएसएस पांगती, सीएमओ डॉ. जेसी मण्डल, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र बिष्ट, लीड बैंक अधिकारी भगवत सिंह, सीडीपीओ कपकोट दीपा धपोला, सीडीपीओ बागेश्वर नीलम सौन आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें