ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरगोपालकोट, छतीना और धूराफाट के जंगलों में लगी आग

गोपालकोट, छतीना और धूराफाट के जंगलों में लगी आग

जिले में जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। दो दिन से फिर से गोपालकोट, छतीना और धूराफाट के जंगल धधकने लगे...

गोपालकोट, छतीना और धूराफाट के जंगलों में लगी आग
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरMon, 27 May 2019 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बारिश के दो दिन बाद गोपालकोट, छतीना और धूराफाट के जंगल धधकने लगे हैं। आग के कारण आसमान में धुंध छाई हुई है। इससे लोगों के आंखों में जलन की शिकायत हो रही है। इस सीजन में अब तक आग की 53 घटनाएं हो चुकी हैं। इसके अलावा विभाग को पौने दो लाख रुपये का नुकसान हो चुका है।

मालूम हो कि दो मई से जंगलों में आग लगना शुरू हुआ था। जो आज तक जारी है। तीन दिन पूर्व हुई बारिश से दो दिन जंगलों की आग शांत रही। शनिवार की रात से फिर से जंगल जलने लगे। रविवार की रात से छतीना, गोपालकोट और धूराफाट के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। इस दवाग्नि में वन विभाग की इमारती लकड़ी के अलावा लीसा आदि जलकर नष्ट हो गया है। अब तक आग की 53 घटनाएं हो चुकी है। इस घटना में 75 हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो चुके हैं। जंगलों में पीरूल अधिक होने के कारण कई जगह आग पर काबू पाना चुनौती भरा हो रहा है। विभाग के पास पीरूल एकत्र करने की कोई योजना नहीं है। अब तक हुई दावाग्नि से विभाग को पौने दो लाख रुपये का नुकसान हो गया है। आग से पूरे वातावरण में धुंध छाई हुई है। जिससे दमा के रोगियों को सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है। इधर, जिला अस्पताल के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एसपी त्रिपाठी ने बताया कि धुएं के कारण आंखों में एजर्ली होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने लोगों से इस सीजन में नियमित ठंडे पानी से आंखें धोने की सलाह दी। अधिक परेशानी होने पर चिकित्सक की राय लेने का भी सुझाव दिया।

-----------------------------

इनसेट कोट-

छतीना के जंगलों की लगी आग बुझाने के लिए कर्मी लगे हैं। गोपालकोट के जंगल में कठोर पहाड़ी में आग लगी है। वहां आग बुझाना चुनौती भरा हो रहा है। कर्मचारी मुस्तैद हैं। जल्द आग पर काबू पा लिया जाएगा। इसके अलावा कुछ स्थानों पर बर्निंग कंट्रोल के लिए विभाग ने ही आग लगाई है।

- बीएस शाही, डीएफओ, बागेश्वर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें