ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरथकलाट गांव में विराजमान हुए गोलू देवता

थकलाट गांव में विराजमान हुए गोलू देवता

बागेश्वर के खुनोली ग्राम सभा स्थित थकलाट हरज्यू मंदिर के समीप चम्पावत स्थित मूल मंदिर से ज्योति लाकर गोलज्यू महाराज को स्थापित किया गया। क्षेत्र के सभी गांववासियों और गांव से दूर रह रहे ग्रामीणों ने...

थकलाट गांव में विराजमान हुए गोलू देवता
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरFri, 19 Oct 2018 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बागेश्वर के खुनोली ग्राम सभा स्थित थकलाट हरज्यू मंदिर के समीप चम्पावत स्थित मूल मंदिर से ज्योति लाकर गोलज्यू महाराज को स्थापित किया गया। क्षेत्र के सभी गांववासियों और गांव से दूर रह रहे ग्रामीणों ने गोलू देवता की ज्योति का भव्य स्वागत किया। इस दौरान विधिवत गोलू देवता के मंदिर में ज्योत जलाकर मंदिर परिसर में स्थापित की।

थकलाट क्षेत्र मे गोलज्यू के भाई हरज्यू का पौराणिक मंदिर है। इस पर ग्रामीणों की असीम आस्था है, हर साल इस मंदिर में नैनांग क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा पूजा दी जाती है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने इसको एक अच्छी खबर उनके गांव के लिए बताया और गोलज्यू का धन्यवाद दिया। कहा कि गोलज्यू ने उनके गांव को अपने लिए चुना है। रात्रिकालीन मंदिर में गोलू देवता के लिए नौरात्र लगाए गए। इसके अनेकों श्रद्धालुओं ने गोलज्यू का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर देवडांगर जगदीश कांडपाल और पुजारी तारा दत्त कांडपाल ने भक्तों की मनोकामना पूर्ण होने की कामना की। इस दौरान मंदिर समिति के गिरीश कांडपाल अधिवक्ता सर्वोच्च न्यायालय ने बताया कि गोलू देवता सम्पूर्ण कुमाऊं मंडल के इष्ट देवता हैं। गोलज्यू देवता को न्याय के देवता के नाम से भी जाना जाता है। वे सच्चे मन से प्रार्थना करने वाले भक्तों की हमेशा मनोकामना पूरी करते हैं। यहां लीलाधर बचखेती, गणेश कांडपाल, नंदा बल्लभ पांडे, संदीप पांडे, महेश कांडपाल, सोनू कांडपाल, नवीन पंचोलिया, बंशीधर पंचोलिया, मदन कांडपाल, चंद्र शेखर कांडपाल, लीलाधर कांडपाल, नंदा बल्लभ शर्मा, भैरव दत्त कांडपाल अधिवक्ता उच्च न्यायालय उत्तराखंड, बीसी शर्मा, पप्पू कांडपाल आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें