ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरगांव को खुले में शौच मुक्त करने वाले बागेश्वर के 28 ग्राम प्रधान सम्मानित

गांव को खुले में शौच मुक्त करने वाले बागेश्वर के 28 ग्राम प्रधान सम्मानित

डीएम रंजना ने 28 ओडीएफ ग्राम पंचायत के प्रधानों को सम्मानित किया। उन्होंने खुले में शौच मुक्त गांव बनाने के लिए प्रधानों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अगली चुनौती जैविक और अजैविक कूड़ा प्रबंधन की है।...

गांव को खुले में शौच मुक्त करने वाले बागेश्वर के 28 ग्राम प्रधान सम्मानित
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSun, 19 Nov 2017 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम रंजना ने 28 ओडीएफ ग्राम पंचायत के प्रधानों को सम्मानित किया। उन्होंने खुले में शौच मुक्त गांव बनाने के लिए प्रधानों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अगली चुनौती जैविक और अजैविक कूड़ा प्रबंधन की है। उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में अच्छा कार्य करेगी उसे 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा।

विश्व शौचालय दिवस पर कलक्ट्रेट सभागार में स्वजल परियोजना ने जनजागरूकता गोष्ठी कराई। डीएम ने कार्यक्रम में मौजूद 28 ओडीएफ ग्राम के प्रधानों को प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जिले को स्वच्छता में पहला स्थान दिलाने में ग्राम प्रधानों की सराहनीय भूमिका रही है। उन्होंने ओडीएफ को बरकरार रखने के लिए अलग हो रहे परिवारों से पहले शौचालय बनाने की शपथ दिलाने को कहा। उन्होंने गांव के अजैविक कूड़े को एकत्र कर नगरपालिका की कॉम्पेक्ट मशीन में शोधन के लिए उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने पर्यटन अधिकारी से प्रधानों का सहयोग लेकर गांवों में पर्यटन स्थलों को चिह्नत करने को कहा। एडीएम राहुल गोयल ने ग्राम प्रधानों से गांवों की स्वच्छता बनाए रखने और जल संरक्षण पर कार्य करने को कहा। डीडीओ केएन तिवारी जल संरक्षण और कूड़ा प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने युवाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा की। उन्हें नशे से दूर रहने को प्रेरित करने को कहा। बेठक में ईओ राजदेव जायसी ने बताया कि नगर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए वृहद अभियान चलाया जा रहा है। जिसका असर भी देखने को मिल रहा है। इस मौके पर जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम, स्वजल के गिरिजा शंकर भट्ट, रोहित बहुगुणा सहित ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें