ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरसंविदा कर्मचारियों ने दूसरे दिन भी किया कार्य बहिष्कार

संविदा कर्मचारियों ने दूसरे दिन भी किया कार्य बहिष्कार

विभागीय संविदा की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना जारी मांग पूरी होने तक आंदोलन पर डटे रहने की चेतावनी बागेश्वर। हमारे संवाददाता सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग के संविदा कर्मचारियों का...

संविदा कर्मचारियों ने दूसरे दिन भी किया कार्य बहिष्कार
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरThu, 02 Jul 2020 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग के संविदा कर्मचारियों का अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार दूसरे दिन भी जारी रहा। उन्होंने कार्यालय प्रांगण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धरना दिया। कर्मचारियों ने कहा कि अब आर्थिक व मानसिक शोषण सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने जल्द समस्याओं का निदान करने को कहा। मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी।

संविदा कर्मचारियों ने विभाग और सरकार पर हितों की अनदेखी का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सैनिक बोर्ड और प्रदेश सरकार के शासनादेशों में अधिकारियों व कर्मचारियों को नियुक्त करने की समान व्यवस्था है। इसके बावजूद अधिकारियों को विभागीय संविदा दी जाती है, जबकि कर्मचारी उपनल से नियुक्त किए जा रहे हैं। बताया कि पिछले 16 सालों से विभाग को भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवार जनों के कल्याण की प्राथमिक जिम्मेदारी सौपी गई है। इसके बावजूद अल्पवेतन भोगी कर्मचारियों व भूतपूर्व सैनिकों का मानसिक व आर्थिक शोषण रूक नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग के सभी स्थाई कर्मचारियों व विभागीय संविदा वाले अधिकारियों को सातवें वेतन का लाभ दिया गया, लेकिन संविदा कर्मचारियों को अब तक यह लाभ नहीं मिला। विभाग कर्मचारियों को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुरूप समान कार्य का समान वेतन के निर्देशों का पालन भी नहीं कर रहा है।

उन्होंने कहा कि संविदा कर्मचारी पूरी निष्ठा व ईमानदारी से दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हैं। इसके बाद भी उनकी अनदेखी की जा रही है। उन्होंने संविदा कर्मचारियों को जल्द विभाग संविदा में नियुक्ति और सातवें वेतन आयोग का लाभ देने की मांग की। इस मौके पर रमेश चंद्र तिवाड़ी, दीप चंद्र बिष्ट, सोबन सिंह बिष्ट, मोहन चंद्र पंत, बसंत बल्लभ, जगदीश सिंह, नरेंद्र सिंह, चंद्रशेखर दुबे, दान सिंह, किशन सिंह, कमला तिवाड़ी, महेश राम, मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें