ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरईवीएम के बाद होगी वीवीपैट मशीन की गणना

ईवीएम के बाद होगी वीवीपैट मशीन की गणना

23 मई को ईवीएम की गणना के बाद दोनों विधानसभा क्षेत्रों की पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गिनती होगी। जिसे निर्वाचन आयोग के नियुक्त प्रेक्षक की देखरेख और दिशा निर्देश में किया जाएगा। गणना...

ईवीएम के बाद होगी वीवीपैट मशीन की गणना
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSat, 18 May 2019 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

23 मई को ईवीएम की गणना के बाद दोनों विधानसभा क्षेत्रों की पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गिनती होगी। जिसे निर्वाचन आयोग के नियुक्त प्रेक्षक की देखरेख और दिशा निर्देश में किया जाएगा। गणना होने वाली मशीनों को लॉटरी सिस्टम से निकाला जाएगा। जिस बूथ की पर्ची निकलेगी, उसी बूथ की मशीन से पर्चियां गिनी जाएंगी। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला सभागार में मतगणना को लेकर हुई बैठक में कही।

लोकसभा की मतगणना को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरु ने शनिवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। कहा कि 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। जिसके लिए सभी प्रत्याशियों के अभिकर्ता की नियुक्ति की जानी है। उन्होंने सभी प्रतिनिधियों से गणना अभिकर्ताओं को प्रारुप 18 क में आवेदन करते हुए दो फोटोग्राफ सहित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को समयावधि तक उपलब्ध कराने को कहा। जिससे उन्हें परिचय पत्र दिए जा सकें। कहा कि मतगणना के लिए दोनों विधानसभाओं में 14-14 और एक आरओ टेबल लगेगी। प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना अभिकर्ता तैनात रहेंगे। उन्होंने नियुक्त अभिकर्ताओं को मतगणना केंद्र में मोबइल प्रतिबंधित होने की जानकारी देने को कहा। कहा कि जिस मतगणना अभिकर्ता की ड्यूटी जिस टेबल पर है, वे उसी पर कार्य करेंगे। अन्य अभिकर्ता के साथ बातचीत नहीं की जाएगी। उन्होंने इस कार्य में सभी राजनीतिक दलों से सहयोग करने को कहा। साथ ही नियुक्त अभिकर्ताओं से सात बजे तक अनिवार्य रुप से मतगणना केंद्र में उपस्थित होने को कहा। जिससे सभी प्रक्रियाओं को समय से पूरा किया जा सके। डॉ. केवलानंद कांडपाल, दीप जोशी और डॉ. राजीव जोशी ने मतगणना एवं वीवीपैट के संबंध में स्लाइट शो के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। यहां भाजपा प्रतिनिधि जगदीश जोशी, कांग्रेस से किशन सिंह कठायत, बसपा से श्रीराम, एसडीएम राहुल कुमार गोयल, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर राकेश चन्द्र तिवारी, प्रमोद कुमार, नोडल अधिकारी कार्मिक केएन तिवारी, प्रशिक्षण समन्वयक डॉ. उदय शंकर, नोडल अधिकारी मीडिया अरूण कुमार वर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी डीसी आर्या रहे।

------------

चाक चौबंद रहेगी सुरक्षा

बागेश्वर। एसपी लोकेश्वर सिंह ने कहा कि मतगणना स्थल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। केंद्र में आने वाले कार्मिकों और गणना अभिकर्ताओं की मुख्य गेट पर चेकिंग की जाएगी। सभी लोगों को परिचय पत्र दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र के भीतर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिसे देखते हुए गेट के बाहर मोबाइल फोन रखने का अलग से प्रबंध किया गया है। मतगणना कार्मिकों और अभिकर्ताओं के केंद्र में प्रवेश के लिए अलग से जाने की व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें