ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरबागेश्वर में एक माह में 80 प्रतिशत पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य

बागेश्वर में एक माह में 80 प्रतिशत पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य

डीएम रंजना राजगुरु ने शनिवार को पशुपालन विभाग की खुरपका-मुंहपका रोग नियंत्रण कार्यक्रम के चतुर्थ चरण की टीका परियोजना के सचल चिकित्सा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना...

बागेश्वर में एक माह में 80 प्रतिशत पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरSat, 22 Sep 2018 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम रंजना राजगुरु ने शनिवार को पशुपालन विभाग की खुरपका-मुंहपका रोग नियंत्रण कार्यक्रम के चतुर्थ चरण की टीका परियोजना के सचल चिकित्सा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

फ्लैग आफ कार्यक्रम का संचालन कर रहे मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. उदय शंकर ने बताया कि एफएमडीसीपी परियोजना भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण देश में क्रियान्वित की जा रही है। इसका प्रमुख उद्देश्य खुरपका एवं मुंहपका रोग के टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से इस बीमारी का रोकथाम करना है। इस कार्याक्रम का उद्देश्य देश को होने वाले सालाना 18 हजार करोड़ के नुकसान को कम करना भी है। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. उदय शंकर ने बताया कि बागेश्वर जनपद में 80 प्रतिशत पशुओं के टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 12 टीमों का गठन किया गया है। इसमें 64 कार्मिक कार्यरत हैं। हर टीम में एक पशु चिकित्साधिकारी, दो पशुधन प्रसार अधिकारी और तीन पशुधन सहायक हैं। योजना को एक माह अथवा लक्ष्य पूरा होने तक संचालित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सीडीओ एसएसएस पांगती, एडीएम राहुल कुमार गोयल, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. उदय शंकर सहित टीम के सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें