ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड बागेश्वरदावानल में बागेश्वर के 99 हेक्टेयर जंगलकर राख

दावानल में बागेश्वर के 99 हेक्टेयर जंगलकर राख

जिले के जंगलों में भड़की आग बेकाबू होती जा रही है। बागेश्वर जनपद में अभी तक आग की चपेट में आने से 99 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वन संपदा जलकर राख हो गई है। जिससे वन विभाग को दो लाख रुपये से अधिक की क्षति...

दावानल में बागेश्वर के 99 हेक्टेयर जंगलकर राख
हिन्दुस्तान टीम,बागेश्वरThu, 30 May 2019 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के जंगलों में भड़की आग बेकाबू होती जा रही है। बागेश्वर जनपद में अभी तक आग की चपेट में आने से 99 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वन संपदा जलकर राख हो गई है। जिससे वन विभाग को दो लाख रुपये से अधिक की क्षति का आकलन किया गया है। आग पर काबू पाने के लिए विभागीय कर्मचारी पूरे प्रयास कर रहे हैं। इधर, आग से उठ रहे धुंए से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। कई लोग बीमार पड़ गये हैं।

बागेश्वर जिले के जंगल इन दिनों की आग की चपेट में हैं। अभी तक जिले में आग लगने की 60 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं। वनों को बचाने के लिए वन विभाग सरपंचों से लेकर ग्राम प्रधानों के साथ कई बार बैठक कर चुका है। यहां तक की वनों में आग लगाने वालों नाम बताओ ईनाम पाओ तक की घोषणा हो चुकी है। इसके बाद भी जंगलों का धधकना कम नहीं हो रहा है। इन दिनों बैजनाथ, धरमघर और बागेश्वर रेंज से सटे कई जंगल सुलग रहे हैं। इसके अलावा कई किसान गेहूं की फसल काट चुके हैं। वे गेहूं के डंठलों को जलाने का काम कर रहे हैं। खेतों की यह आग कभी कभार जंगलों तक पहुंच रही है। वातावरण में भी धुंध छाने लगी है। गांव से लेकर शहर तक धुएं की आगोश में आ गए हैं। आग लगने से वन्य जीव संकट में हैं। सूर्य की किरणें धुएं के कारण जमीन पर नहीं पड़ पा रही हैं। इस कारण सुबह के समय लोगों को ठंड महसूस हो रही है। अस्थमा रोगी सबसे अधिक दिक्कत में हैं। धुंध के कारण लोगों को आंखों में जलन की शिकायत हो रही है। नेत्र चिकित्सक डॉ. एसपी सिंह ने लोगों से नियमित ठंडे पानी से आंखों को धोने की सलाह दी है।

---------------

इनसेट कोट-

जिले में एक लाख एक हजार हेक्टेयर में वन हैं। 66 हजार हेक्टेयर वन विभाग के पास है। जंगलों की आग पर काबू पाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है।

-बीएस शाही, डीएफओ, बागेश्वर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें