ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड अल्मोड़ामानव तस्करी विषय पर आयोजित की कार्यशाला

मानव तस्करी विषय पर आयोजित की कार्यशाला

सशस्त्र सीमा बल एसएसबी के सेक्टर हेड क्वार्टर में मानव तस्करी विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें जवानों व अधिकारियों के साथ मानव...

मानव तस्करी विषय पर आयोजित की कार्यशाला
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाSun, 19 Sep 2021 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सशस्त्र सीमा बल एसएसबी के सेक्टर हेड क्वार्टर में मानव तस्करी विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें जवानों और अधिकारियों के साथ मानव तस्करी से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। सेक्टर हेड क्वार्टर के उप महा निरीक्षक अनुज थपलियाल और सहायक कमांडेंट सागर जोशी ने भी कार्यशाला में भाग लिया।

इस मौके पर चाइल्ड हेल्पलाइन सब सेंटर के निदेशक दीप चंद्र बिष्ट ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मानव तस्करी के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर डरा कर धोखा देकर हिंसा जैसे तरीकों से भर्ती तस्करी या बंधक बनाकर रखना मानव तस्करी कहलाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मानव तस्करी एक क्षेत्र विशेष की समस्या ना हो कर एक वैश्विक समस्या बन गई है। इसके लगातार बढ़ते आंकड़े काफी चिंतनीय है। कहा कि दुनिया में करीब 1.5 करोड़ों लोगों की खरीद-फरोख्त होती है। वर्कशॉप में सेक्टर हेड क्वार्टर सशस्त्र सीमा बल अल्मोड़ा के अलावा 55 बटालियन पिथौरागढ़ की 11 वीं बटालियन डीडीहाट की चंपावत के जवानों व अधिकारियों ने ऑनलाइन भाग लिया। यहां चाइल्ड लाइन की ओर से कैलाश रौतेला, नंदन सिंह बिष्ट, अनीता लोहानी, एसएसबी अल्मोड़ा के इंस्पेक्टर डीएस बिष्ट, हेड कांस्टेबल नीरज चंद, ललित मोहन कांस्टेबल अशोक कुमार, सनी शर्मा रविंद्र सिंह अशोक नेगी, मोहम्मद आसिफ आदि मौजूद रहे।

epaper