ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाहिमालयी राज्यों को जल सुरक्षा देना सरकार की प्राथमिकताः अग्रवाल

हिमालयी राज्यों को जल सुरक्षा देना सरकार की प्राथमिकताः अग्रवाल

वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल ने बुधवार को सोमेश्वर क्षेत्र में परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हिमालयी राज्यों को जल सुरक्षा देना केंद्र...

हिमालयी राज्यों को जल सुरक्षा देना सरकार की प्राथमिकताः अग्रवाल
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाWed, 16 Oct 2019 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल ने सोमेश्वर क्षेत्र में परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा हिमालयी राज्यों को जल सुरक्षा देना केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। इसके लिए हमें ठोस स्थायी प्रयासों को बल देना होगा।

बुधवार को राष्ट्रीय हिमालयी अध्ययन मिशन के नोडल अधिकारी ई किरीट कुमाने ने जल अभ्यारण्य की अवधारण पर किए जा रहे कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर कौसानी क्षेत्र के काटली गांव में कोसी नदी के उद्गम स्थल में किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कराया। उन्होंने बताया मध्य हिमालयी घाटियों में जलस्रोतों और जल धाराओं का पुनरुद्धार के लिए वैज्ञानिक विधि से कार्य किया जा रहा है। साथ ही क्षेत्र में पौधरोपण, ट्रेंच खाल से भी जल का संरक्षण किया जा रहा है। कहा कोसी जलागम क्षेत्र में अधिकांश जलस्रोतों को सूचीबद्ध किया जा चुका है। जिनका आधुनिक उपकरणों से निगरानी की जा रही है। कोसी और रिस्पनानदी के संरक्षण में मॉडल को बड़े स्तर पर व्यवहारिक रूप दिया जा चुका है। अपर सचिव ने कहा हमें हर जल स्रोत को संरक्षित करते हुए जनता को उसके सरंक्षण से जोड़ना होगा। यहां वरिष्ठ सलाहकार ललित कपूर, परियोजना वैज्ञानिक डॉ.ललित गिरी, वन क्षेत्राधिकारी विशन लाल, जगदीश पांडे, विक्रम नेगी, दिनेश चंद्र पांडे, सहित कई लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें