ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ातीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू

तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत मजखाली क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हो गई है। कार्यशाला में महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए...

तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाFri, 21 Dec 2018 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत मजखाली क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हो गई है। कार्यशाला में महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले दिन छह से अधिक ग्राम पंचायतों की महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया।

मजखाली क्षेत्र में महिलाओं को आजीविका से जोड़े जाने की पहल तेज होने लगी है। क्षेत्र में ग्राम्य विकास विभाग की ओर से तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान हवालबाग के आचार्य एसएम पाठक ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के फायदे बताए। उन्होंने समूह की आवश्यकताओं और उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मिल-जुलकर कार्य करने से सफलता आसानी से मिलती है। कार्यशाला में पहले दिन महिलाओं को मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, पशुपालन, बुनाई-कताई सहित नियमित बचत, आपसी लेनदेन, लोन, आय बढ़ाने के तरीके आदि की जानकारियां दी गई। ग्राम विकास अधिकारी हरीश सुयाल ने बताया कि कार्यशाला में छह ग्राम पंचायतों की बीपीएल धारक 35 से अधिक महिलाएं प्रशिक्षण ले रही हैं। मौके पर पशु चिकित्साधिकारी डॉ. राहुल सती, सूचना अधिकार विशेषज्ञ अमरनाथ सिंह नेगी, सहायक कृषि अधिकारी रौदास कुमार, प्रशिक्षक आनंद भट्ट, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी देवेंद्र पाल, ग्राम प्रधान नंद राम आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें