ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाअल्मोड़ा में प्रदेश का पहला आवासीय नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ

अल्मोड़ा में प्रदेश का पहला आवासीय नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ

अल्मोड़ा में प्रदेश का प्रथम आवासीय नशा मुक्ति केंद्र का शुक्रवार को हवालबाग के प्रसार प्रशिक्षण केंद्र में शुभारंभ हो गया है। 10 बेड के इस आवासीय नशा मुक्ति केंद्र में 1 माह की नशा मुक्ति क्रियायें...

अल्मोड़ा में प्रदेश का पहला आवासीय नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाFri, 06 Sep 2019 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अल्मोड़ा में प्रदेश का प्रथम आवासीय नशा मुक्ति केंद्र का शुक्रवार को हवालबाग के प्रसार प्रशिक्षण केंद्र में शुभारंभ हो गया है। 10 बेड के इस आवासीय नशा मुक्ति केंद्र में 1 माह की नशा मुक्ति क्रियाएं चलेंगी। जिसमें शांतिकुंज हरिद्धार से आये प्रशिक्षक राम सिंह शर्मा और आशोक सिंह की ओर से प्रभावितों को पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद सहित अन्य क्रियाकलापों से नशामुक्ति का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

केंद्र में पहले ही दिन से चार रोगियों का उपचार शुरू हो गया है। केंद्र के शुभारंभ मौके पर मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से यह अभिनव पहल की गयी है, जो नशे की गिरफ्त में आये लोगों के पुनर्वास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि नशे से पीड़ित व नशे के आदि हुये व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिये नशा मुक्ति केंद्र को बनाने का निर्णय लिया गया। डीएम ने शांति कुंज की ओर से दिये गये सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ददनपाल ने कहा कि इस तरह के केंद्र खुलने से नशे के आदी लोगों को छुटकारा दिलाया जा सकता है। कार्यक्रम में सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण डा. योगेंद्र कुमार सागर ने नशे को रोकने के लिये विधिक सेवा की ओर से चलाये जा रहे अभियान की जानकारी दी। नोडल अधिकारी डा. अजीत तिवारी ने केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं पर प्रकाश डाला। इस दौरान सीएमओ डा. विनीता शाह, एसीएमओ डा. सविता हृयांकी, डीडीओ केके पंत, आपदा अधिकारी राकेश जोशी,बीडीओ पंकज काण्डपाल, परियोजना प्रबन्धक आजीविका कैलाश भट्ट, सहायक परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास मनविन्दर कौर, सहायक अभियंता नरेंद्र कुमार, सहायक नोडल अधिकारी नशा मुक्ति केंद्र अभिलाषा तिवारी, गायत्री परिवार के भीम सिंह अधिकारी, गणेश भट्ट, जवाहर सिंह, मोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें