ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाएनएचएम के 234 कर्मचारियों को वेतन के लाले

एनएचएम के 234 कर्मचारियों को वेतन के लाले

बजट के अभाव में जहां पहले से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं वहीं, इसमें लगे कर्मचारियों को भी वेतन के लाले पड़े हुए हैं। आलम यह है कि जिलेभर में कार्य कर रहे...

एनएचएम के 234 कर्मचारियों को वेतन के लाले
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाFri, 02 Feb 2018 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बजट के अभाव में जहां पहले से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं वहीं, इसमें लगे कर्मचारियों को भी वेतन के लाले पड़े हुए हैं। आलम यह है कि जिलेभर में कार्य कर रहे एनएचएम के 234 कर्मचारियों को दो माह से वेतन भुगतान नहीं किया जा सका है। जबकि केंद्र से बजट पहले ही अवमुक्त हो चुका है।गौरतलब है कि जिला मुख्यालय समेत विभिन्न विकासखंडों, उपकेंद्रों में एनएचएम के तहत मेडिकल स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन, डेंटल सर्जन, ऑप्टोमेट्रिस्ट और मैनेजमेंट स्टाफ तैनात किया गया है। अकेले मुख्यालय में ही एनएचएम के करीब 35 कर्मचारी हैं जो कि जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, बेस अस्पताल और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात हैं। इन कर्मचारियों पर जिलेभर में एनएचएम की योजनाओं के क्रियान्वयन का दायित्व रहता है। कर्मचारियों के वेतन के लिए प्रदेश सरकार जिले में स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को बजट अवमुक्त करती है। इसके लिए बजट केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश सरकार को जारी किया जाता है। लेकिन केंद्र से बजट अवमुक्त होने के बावजूद भी विगत दिसंबर माह से अब तक एनएचएम कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल सका है। हालांकि इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि प्रदेश सरकार से एनएचएम के तहत बजट मिल चुका है। सभी प्रक्रियाएं पूर्ण करने के बाद कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा।

‘एनएचएम का बजट प्राप्त हो चुका है। वेतन से संबंधित प्रक्रिया में थोड़ा समय जरूर लगेगा। जिसके बाद सभी कर्मचारियों को वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

डॉ. निशा पांडे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अल्मोड़ा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें