ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ारानीखेत पीजी कालेज के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

रानीखेत पीजी कालेज के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

लॉकडाउन के मद्देनजर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानीखेत में छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की गई है। विभिन्न कोर्सों के लिए अलग-अलग कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। उच्च...

रानीखेत पीजी कालेज के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाFri, 17 Apr 2020 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन के मद्देनजर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानीखेत में छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की गई है। विभिन्न कोर्सों के लिए अलग-अलग कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी फैकल्टी मेंबर्स को चालू सेमेस्टर के अनुरूप यूजी व पीजी कक्षाओं के लिए पाठ्य सामग्री तैयार कर इन्हें ऑनलाइन माध्यम से छात्र-छात्राओं तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

हालांकि पर्वतीय क्षेत्र में लचर इंटरनेट सेवाओं के चलते छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन कक्षाओं को उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। महाविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. वाईके शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में बीएससी प्रथम, द्वितीय सेमेस्टर व एमएससी की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। पर्वतीय क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं अच्छी नहीं हैं। इसके बावजूद अधिक से अधिक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ने के प्रयास किए जा रहें हैं। इधर, उच्च शिक्षा निदेशक ने भी सभी फैकल्टी सदस्यों को स्नातक व परा स्नातक के चालू सेमेस्टर की पाठ्य सामग्री तैयार करने के निर्देश जारी करते हुए इन्हें ई-कॉटेंट के रूप में महाविद्यालय की वेबसाइट में डालने को कहा है। व्हॉट्सएप सहित विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से पाठ्य सामग्री, वीडियो लैक्चर आदि विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पीके पाठक ने छात्र-छात्राओं से घर में रहकर ही ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई करने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें