ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाबिनसर में हल्की बर्फबारी, तापमान -4 डिग्री पहुंचा

बिनसर में हल्की बर्फबारी, तापमान -4 डिग्री पहुंचा

हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के चलने से गुरुवार का दिन सीजन का सबसे ठंड दिन रहा। सुबह से रूक-रूककर बारिश होने और 3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने से कड़ाके की ठंड में इजाफा हुआ। उच्च पहाड़ी...

बिनसर में हल्की बर्फबारी, तापमान -4 डिग्री पहुंचा
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाThu, 13 Dec 2018 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के चलने से गुरुवार का दिन सीजन का सबसे ठंड दिन रहा। सुबह से रूक-रूककर बारिश होने और 3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने से कड़ाके की ठंड में इजाफा हुआ। उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से जनपद में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा।

शीतलहर के चलने से लोग ऊनी कपड़ों में लिपटे दिखाई दिये। गुरुवार को सुबह से आसमान पर घने बादल छाये रहे। सुबह से ही हल्की बूंदाबादी भी शुरू हो गई। बूंदाबांदी का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा जिससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखने को मिली। अल्मोड़ा में अधिकतम तापमान 9 जबकि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बिनसर में कुछ देर बर्फबारी हुई जिससे यहां आज कड़ाके की सर्दी देखने को मिली। यहां का न्यूनतम तापमान एक डिग्री लुड़क कर अब तक के सबसे कम -4 डिग्री पर पहुंच गया। बिनसर में अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जनपद के सभी क्षेत्रों में दोपहर तक बारिश और 3 से 2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाओं के चलने से ठंड रही। जबकि दोपहर के बाद आसमान पर बादल छटने शुरू हो गये। बादलों के छटने से हल्की धूप से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी आसमान पर हल्के बादल के साथ उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व बारिश की भी संभावना है। हल्की बारिश से काश्तकारों को राहतअल्मोड़ा। दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में हल्की बारिश से काश्तकारों को थोड़ा राहत मिली है। गुरुवार को अल्मोड़ा में 0.6 एसएम बारिश दर्ज की गई। हल्की बारिश से काश्तकारों को एक बार फिर अच्छी फसल की उम्मीद बढ़ गई है। मौसम चक्र में परिवर्तन से लगातार नुकसान झेल रहे काश्तकार इस बार गेहूं, लाही, सरसों, मसूर, आलू, प्याज सहित रवि की फसल पैदावार की उम्मीद करने लगे हैं। हालाकि दिसंबर माह में हुई बारिश रवि के फसल के लिए पर्याप्त नहीं है लेकिन हल्की बारिश होने से जमीन में नमी बढ़ गई है। जमीन में नमी के बढ़ने से गेंहूं के पौंध को बढ़ने में मदद मिलेगी। मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह का कहना है कि सीजन के हिसाब से अभी कम बारिश हुई है। लेकिन काश्तकारों को बारिश से लाभ पहुंचेगा। रानीखेत में बारिश और बर्फबारी के आसाररानीखेत। पर्यटन नगरी में विगत तीन दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है, मौसम के बिगड़े तेवर गुरुवार को भी जारी रहे। आसमान घने बादलों से पटा रहा और बूंदा-बांदी का क्रम रुक-रुककर चलता रहा। पूरा क्षेत्र जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है। बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें