ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ा20 अप्रैल से शुरू होगा बोर्ड उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

20 अप्रैल से शुरू होगा बोर्ड उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 26 मार्च को संपन्न होंगी। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन के लिए 20 अप्रैल से 4 मई की तिथि निर्धारित की...

20 अप्रैल से शुरू होगा बोर्ड उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाTue, 19 Mar 2019 03:48 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 26 मार्च को संपन्न होंगी। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन के लिए 20 अप्रैल से 4 मई की तिथि निर्धारित की गई है। लोकसभा चुनावों के चलते इस बार बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए शिक्षा बोर्ड में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन बोर्ड की ओर से अब चुनाव के बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याकंन कराने का मन बना लिया है। मूल्यांकन के लिए तिथि तय कर ली गई है। इस बार आगामी 20 अप्रैल से 4 मई तक बोर्ड परीक्षाओं की कापियां जचेंगी। प्रत्येक दिन सुबह 9.30 से शाम साढ़े पांच बजे तक मूल्यांकन होगा। करीब पांच हजार परीक्षक उत्तरपुस्तिकाएं जाचेंगे। शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्धारित 30 मूल्यांकन केंद्रों में यह कार्य संपन्न किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में आगामी 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। इसलिए चुनाव संपन्न होने के बाद मूल्यांकन कार्य कराने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद सचिव डा़ नीता तिवारी की ओर से सभी सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है।

मूल्यांकन के लिए एमटी को दिया जाएगा प्रशिक्षण

अल्मोड़ा। मूल्यांकन कार्य व्यवस्था के सफल संचालन व प्रभावी नियंत्रण के लिए आगामी 16 अप्रैल को उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर नैनीताल में प्रत्येक मूल्याकंन केंद्र से दो मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एमटी को पूर्व में हुई त्रुटियों को सुधारने व मूल्यांकन को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। एमटी प्रशिक्षण के प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र से विज्ञान व भाषा का एक-एक यानि कुल दो शिक्षक इस प्रशिक्षण में प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा 18 अप्रैल को मूल्यांकन केंद्रों के प्रधानाचार्य (उप नियंत्रक) व पर्यवेक्षकों की मूल्यांकन से पहले एक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें