DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड अल्मोड़ानगर से लगे ग्रामीण क्षेत्र गरगूट गांव मे गहराया पेयजल संकट

नगर से लगे ग्रामीण क्षेत्र गरगूट गांव मे गहराया पेयजल संकट

हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 10:30 PM
नगर से लगे ग्रामीण क्षेत्र गरगूट गांव मे गहराया पेयजल संकट

बीते दिनों आई आपदा को एक माह का समय होने को है, लेकिन आपदा से पैदा हुई पेयजल समस्या अब भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। नगर से सटे गरगूट गांव में अब भी पेयजल संकट बना हुआ है। जगह-जगह पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से क्षेत्र में लंबे समय बाद भी लोगों को पानी मुहैया नहीं हो पा रहा हैं। ग्रामीण प्राकृतिक स्रोतों और नौलों पर निर्भर हैं, पानी के लिए लोगों को मीलों की दूरी तय करनी पड़ रही है।

दरअसल बीते 18 और 19 अक्तूबर को जिले में हुई भयंकर बारिश ने पेयजल किल्लत बढ़ा दी है। नगर से लगे गरगूट गांव में कोसी पेयजल योजना से पानी मुहैया होता है। लेकिन आपदा के दौरान योजना की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसके बाद से अब तक लाइनों की मरम्मत नहीं हो सकी है। करीब 28 दिनों से खस्ताहाल पड़ी लाइन से गांव में जलापूर्ति ठप पड़ी है। जिससे ग्रामीणों जल स्रोतों और नौले, गधेरों से पानी ढोने को मजबूर हैं। हालांकि विभाग की ओर से लगातार लाइनों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। पर काफी दिन बीत जाने के बाद भी मरम्मत का कार्य पूरा नहीं हो सका है। जिससे ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ी हुई है। करीब 30 से अधिक परिवार समस्या से बुरी तरह प्रभावित हैं।

----

कोट

पिछले माह हुई बारिश के बाद अब तक गांव में पानी की समस्या बनी हुई है। नलों में पानी नहीं आने से ग्रामीणों को दिक्कतें झेलनी पड़ रहीं हैं। प्राकृतिक जलस्रोत और नौले गधेरे ही एकमात्र सहारा हैं।

-मुकेश कुमार, ग्राम प्रधान गरगूट।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें