ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाडीएम ने की मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा

डीएम ने की मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा

जिले के विभिन्न दूर-दराज क्षेत्रों में किसी कारण वश टीकाकरण से छूट गए बच्चे, गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ विभाग मिशन इंद्रधनुष के उनका उपचार करेगा। पहले चरण में यह अभियान 23 से 27 अप्रैल तक ग्राम...

डीएम ने की मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाSat, 21 Apr 2018 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के विभिन्न दूर-दराज क्षेत्रों में किसी कारण से टीकाकरण से छूट गए बच्चे, गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ विभाग मिशन इंद्रधनुष के उनका उपचार करेगा। पहले चरण में यह अभियान 23 से 27 अप्रैल तक ग्राम स्वराज योजना के तहत सल्ट ब्लाक के पनुवाद्योखन, धौलादेवी के दशौली बडियार एवं लमगड़ा के नाटाडोल में चलाया जाएगा। तीन गांवों में 0-2 वर्ष के 102 बच्चे व 14 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान का उद्देश्य ही बच्चों व गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से रोक थाम करना है।

शनिवार को जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने मिशन इंद्रधनुष कार्य योजना की समीक्षा करते हुए स्वास्थ विभाग को अभियान के कतई लापरवाही नहीं बरतने के आदेश दिया। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान टीका करण से कोई भी बच्चा व गर्भवती महिलाएं ना छूटने पाए। इस अभियान से हर किसी को टीकाकरण का लाभ मिल सके। इस पर स्वास्थ विभाग पुरजोर ध्यान दे। जिलाधिकारी ने मिशन इंद्रधनुष अभियान के लिए तीन जिला स्तरीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। जिसमें नाटाडोल के लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एके सिंह, दशौली बडियार के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. योगेश पुरोहित एवं पुनवाद्योखन हेतु प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. तपन शर्मा शामिल है। इसके अलावा 3 एएनएम, 3 आशा कार्यकत्री सहित 10 आशा सहायकों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

एसीएमओ डा. एके सिंह ने बताया कि अभियान को लेकर गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार कर अभियान को सफल बनाने की अपील की जा रही है। डब्ल्यूएचओ डा. मनु खन्ना व डा. एस मल्होत्रा ने पॉवर पाइंट के माध्यम से अभियान के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. निशा पांडेय, डा. सविता हंयाकी, जिला पंचायत राज अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीएस बृजवाल मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें