ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाजागेश्वरधाम में श्रावन माह के अंतिम सोमवार को उमड़ा श्रद्धालुओं का रेला

जागेश्वरधाम में श्रावन माह के अंतिम सोमवार को उमड़ा श्रद्धालुओं का रेला

जागेश्वरधाम में 27वें दिन भी श्रावणी मेला जारी है। सोमवार को श्रावण माह के अंतिम सोमवार को जागेश्वरधाम श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में दर्शन सहित पूजा अर्चना समेत पार्थिव...

जागेश्वरधाम में श्रावन माह के अंतिम सोमवार को उमड़ा श्रद्धालुओं का रेला
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाMon, 12 Aug 2019 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

जागेश्वरधाम में 27वें दिन भी श्रावणी मेला जारी है। सोमवार को श्रावण माह के अंतिम सोमवार को जागेश्वरधाम श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में दर्शन सहित पूजा अर्चना समेत पार्थिव पूजा संपन्न कराई। मंदिर के गेट से लेकर अंदर तक सुबह से लेकर शाम तक श्रद्धालु दर्शनों के लिए लाइन में लगे नजर आये। मंदिर में व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस कर्मियों को पसीना बहाना पड़ा। दिनभर जागेश्वर धाम सहित बाजार भी बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं से गुलजार रहा।

सावन माह के अंतिम सोमवार सुबह से ही जागेश्वरधाम में झमाझम बारिश रही। इसके बाद भी श्रद्धालुओं में उत्साह कतई कम नहीं हुआ। सुबह से ही अटूट आस्था की भक्ति में परिपूर्ण श्रद्धालुओं का मंदिर पहुंचना शुरू हो गया। व्रत रखकर पहुंचे श्रद्धालुओं ने पवित्र ब्रहृमकुंड में स्थान कर शिवलिंग में जला व दुग्धाभिषेक भगवान भोले शंकर व माता पार्वती से आर्शीवाद लिया। सावन माह में यहां शिवलिंग में जलाभिषेक करने का बहुत ही महत्व है। श्रद्धालुओं ने एक-एक कर जागेश्वर मंदिर श्रृंखला का दर्शन कर मनचाहे वरदान की कामना की। दिनभर मंदिर में पूजा अर्चना भी चलते रही। दूर-दूर से आस्था लेकर मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं पार्थिव पूजन किराये। पुरोहितों ने श्रद्धालुओं के विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराये। अंतिम सोमवार को दिल्ली, लखनऊ, देहरादून, रूद्रपुर, हल्द्वानी, अल्मोड़ा सहित कई स्थानों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुये थे। दिनभर मंदिर में भंडारा भी चलते रहा। जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण कर पुण्य अर्जित किया। श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते दिनभर जागेश्वर धाम सहित बाजार भी गुलजार रहा। इस दौरान एसडीएम भनोली मोनिका, थानाध्यक्ष दन्या हरेंद्र चौधरी, मेला इंचार्ज जगदीश डगरियाल, उपाध्यक्ष मेला कमेटी गोविंद गोपाल, हरीश, प्रबंधक भगवान भट्ट, प्रधान हरी मोहन सहित मंदिर कमेटी के लोगों ने मेले में सहयोग किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें