ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ाकृषि विभाग ने आठ कलस्टरों में काम करने को कार्य योजना की तैयार

कृषि विभाग ने आठ कलस्टरों में काम करने को कार्य योजना की तैयार

अल्मोड़ा जिले के आठ कलस्टरों में कृषि विभाग ने नई वित्तीय वर्ष में कृषि कार्य करने को कार्य तैयार कर ली है। इस बार कलस्टरों में कृषि समेत विभिन्न विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। इसके...

कृषि विभाग ने आठ कलस्टरों में काम करने को कार्य योजना की तैयार
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाSat, 04 Jul 2020 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के आठ कलस्टरों में कृषि विभाग ने नई वित्तीय वर्ष में कृषि कार्य करने को कार्य तैयार कर ली है। इस बार कलस्टरों में कृषि समेत विभिन्न विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। इसके लिये नोडल अधिकारी भी नामित किये गये हैं।

नये वित्तीय वर्ष में इस बार कृषि विभाग ने मोतियापाथर में सब्जी उत्पादन, भैसियाछाना में परंपरागत फसल एवं आम उत्पादन, चौखुटिया में जैभूमिया बाबा फेडरेशन दुग्ध उत्पादन, वेजिटेबल कलस्टर क्षेत्र धौलादेवी, ताकुला क्षेत्र में डेमस्क गुलाब उत्पादन, द्वाराहाट के कुंवाली, गोविंदपुर, दौलाघट क्षेत्र में कृषि एवं मिलेट उत्पादन, ताड़ीखेत के बमस्यू, बिल्ले क्षेत्र में उद्यानीकरण का कार्य किया जाएगा। हर कलस्टर में 10 से 15 गांवों को जोड़ा गया है। इस गांवों में एक विभाग के किसी भी काम को शुरू करने पर इसकी जानकारी सभी विभागों के अधिकारियों को देनी होगी। जिससे की अन्य विभाग भी कृषि विभाग के साथ काम शुरू कर सकें। ताकि कलस्टर स्तर पर गांवों का पूर्ण विकास हो सके। गांवों में कृषि, उद्यान, ग्राम्य सहित विभिन्न विभागों की ओर से कार्य किये जाएंगे।

जिले में नये वित्तीय वर्ष में आठ कलस्टर में कृषि कार्य करने के लिये कार्ययोजना तैयार कर ली है। जल्द कलस्टर स्तर पर काम शुरू करने की तैयारी चल रही है। कलस्टर स्तर पर इस बार सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य कर सकेंगे।

- केएन कांडपाल, सहायक कृषि अधिकारी अल्मोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें