ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड अल्मोड़ासल्ट में दो विद्यालयों के 10 शिक्षकों का एक-एक दिन का वेतन रोका

सल्ट में दो विद्यालयों के 10 शिक्षकों का एक-एक दिन का वेतन रोका

बीईओ के निरीक्षण में स्कूलों में मिली भारी अनियमितताएं, राइंका टोटाम के तीन शिक्षक व राप्रावि पनुवाद्योखन का हेडमास्टर बिना अवकाश स्वीकृति के स्कूल से रहा...

सल्ट में दो विद्यालयों के 10 शिक्षकों का एक-एक दिन का वेतन रोका
हिन्दुस्तान टीम,अल्मोड़ाThu, 18 Apr 2019 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

खंड शिक्षा अधिकारी सल्ट की ओर से गुरुवार को चार विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान स्कूलों में भारी अनियमितताएं सामने आई। राइंका टोटाम के तीन शिक्षक बिना अवकाश स्वीकृति के स्कूल से नदारद मिले। जबकि छह शिक्षक आधे से एक घंटा देरी से विद्यालय पहुंचे। बीईओ ने सभी शिक्षकों के एक-एक दिन के वेतन रोकने के निर्देश दिए है।

सरकारी स्कूलों में नियमों की धज्जियां उड़ाने व आए दिन नये मामले को लेकर सल्ट ब्लाक के शिक्षक सुर्खियों में रहते है। ऐसा ही हैरत करने वाला मामला गुरुवार को बीईओ गीतिका जोशी के औचक निरीक्षक के दौरान सामने आया। बीईओ सुबह साढ़े सात बजे जब राइंका टोटाम के निरीक्षण में पहुंची तो वहां का नजारा देख वह दंग रह गई। सुबह आठ बजे तक 10 फीसदी छात्र-छात्राएं भी स्कूल नहीं पहुंचे थे। हैरानी की बात तो यह है कि विद्यालय में तीन शिक्षक बिना अवकाश स्वीकृति के नदारद मिले। जबकि छह शिक्षकों में कोई आधा तो कोई एक घंटा देरी से विद्यालय पहुंचा। विद्यालय की इस व्यवस्था को देख बीईओ दंग रह गई। उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य को सभी नौ शिक्षकों के एक-एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए। बीईओ गीतिका जोशी ने कहा कि निरीक्षण में बड़ी लापरवाही सामने आई है। इसलिए प्रधानाचार्य को सुविधाओं को सुधारने के लिए चेतावनी पत्र जारी किया जाएगा। जबकि राप्रावि टोटाम के निरीक्षण में सभी व्यवस्थाएं ठीक पाई गई।

-----

राप्रावि पनुवाद्योखन से हेड मास्टर रहे नदारद

अल्मोड़ा। इससे भी बड़ा मामला राप्रावि पनुवाद्योखन के निरीक्षण के दौरान सामने आया। यहां अध्ययनरत कुल 48 छात्र-छात्राओं में से मात्र पांच बच्चे विद्यालय में उपस्थित पाएं गए। हैरानी की बात तो यह है कि विद्यालय के हेड मास्टर राजीव जोशी भी स्कूल से नदारद रहे। उनकी ओर से अवकाश के लिए किसी भी सक्षम अधिकारी को प्रार्थना पत्र नहीं दिया गया था। बीईओ ने बताया कि निरीक्षण में कई खुलासे हुए है। नये शिक्षण सत्र में अभी तक विद्यालय में पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है। एमडीएम का रजिस्टर भी नहीं भरा गया था। स्कूल में हेडमास्टर की मनमानी इस कदर है कि शासकीय नियमों का उल्लंघन करते हुए इस विद्यालय में प्रवेशोत्सव तक नहीं मनाया गया। भारी अनियमितताओं के बीच प्रधानाध्यापक के एक दिन का वेतन रोक दिया गया है। बीईओ ने कहा कि हेड मास्टर से स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने उमावि पनुवाद्योखन का भी निरीक्षण किया।

------

कोट-

चार विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिसमें राइंका टोटाम के तीन व राप्रावि पनुवाद्योखन के हेड मास्टर बिना अवकाश स्वीकृति के विद्यालय से अनुपस्थित पाएं गए। जबकि छह शिक्षक देरी से स्कूल पहुंचे। सभी शिक्षकों के एक-एक दिन के वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा दोनों विद्यालयों में अन्य कई अनियमिताएं सामने आई। - गीतिका जोशी, बीईओ सल्ट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें