ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकाशीः जयंती पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का लोकार्पण, किसी मंदिर की तरह रोज होगी आरती और पूजा

काशीः जयंती पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का लोकार्पण, किसी मंदिर की तरह रोज होगी आरती और पूजा

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर गुरुवार को मुंशी प्रेमचंद्र के गांव लमही में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का लोकार्पण हुआ। विधिवत पूजन अर्चन के बाद छह फीट की प्रतिमा का आरएसएस की अखिल...

काशीः जयंती पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का लोकार्पण, किसी मंदिर की तरह रोज होगी आरती और पूजा
वाराणसी निज संवाददाताThu, 23 Jan 2020 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर गुरुवार को मुंशी प्रेमचंद्र के गांव लमही में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का लोकार्पण हुआ। विधिवत पूजन अर्चन के बाद छह फीट की प्रतिमा का आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार और पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास महाराज ने नारियल फोड़कर लोकार्पण किया। किसी मंदिर की तरह यहां रोजाना पूजा पाठ किया जाएगा। पूजा के लिए दलित बेटी खुशी रमन भारतवंशी को पुजारी भी नियुक्त किया गया।

गुरुवार की सुबह महंत बालक दास के सानिध्य में वेदपाठियों ने विधिवत पूजन किया। इंद्रेश कुमार ने कहा कि नेताजी के अनुयायी पूरी दुनिया में हैं। वह मां भारती के साधक थे। उन्होंने पवित्र भाव से अपना जीवन देश की आजादी के लिए समर्पित कर दिया। सुभाष के अनुयायी यहां आकर उनका दर्शन कर सकते हैं।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि यह स्थल न केवल नेताजी के विचारों को प्रतिस्थापित करेगा, बल्कि देश को जोड़ने का सूत्र भी बनेगा। पर्यटन का केंद्र भी बनेगा। महंत बालकदास ने कहा कि यह स्थल हर भारतवासियों की प्रेरणा है। संस्थापक राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि यहां किसी मंदिर की तरह ही प्रतिदिन भारत माता की प्रार्थना, आरती और आजाद हिंद सरकार का राष्ट्रगान होगा।

इस अवसर पर काशीमुद्रा एवं धर्मयात्री प्रमाण पत्र का लोकार्पण भी इंद्रेश कुमार सहित अन्य अतिथियों ने किया। डॉ. राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि यहां काशी तीर्थ का दर्शन करने वालों को धर्मयात्री प्रमाण पत्र दिया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान करने वाले 10 विशिष्ट लोगों का नेताजी सुभाष पुरस्कार दिया गया। इनमें पं. ऋषि द्विवेदी, प्रो. रमा देवी निमन्नपल्ली, सत्येंद्र श्रीवास्तव, नीतीश पाण्डेय, प्रमोद कुमार, डॉ. भोलाशंकर गुप्ता, सलोनी शाह, आदित्य कुमार गुप्ता, मनीष खत्री शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें