ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीहाईवे पर बनेंगे विश्वस्तरीय शौचालय

हाईवे पर बनेंगे विश्वस्तरीय शौचालय

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) हाईवे के किनारे विश्वस्तरीय शौचालय का निर्माण कराएगा। इसके लिए सर्वे शीघ्र होने वाला...

हाईवे पर बनेंगे विश्वस्तरीय शौचालय
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीMon, 22 Feb 2021 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

हाईवे पर बनेंगे विश्वस्तरीय शौचालय

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

हाईवे पर सफर करने वालों को अब शैचालय के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) हाईवे के किनारे विश्वस्तरीय शौचालय का निर्माण कराएगा। इसके लिए सर्वे शीघ्र होने वाला है। हाईवे पर पचास-पचास किलोमीटर की दूरी पर शौचालय का निर्माण होगा। इसमें महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगों के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। शौचालय के बाहर वाहन पर्किंग बनाई जाएगी। सुरक्षा के लिए गार्ड की भी तैनात रहेंगे।

बेबी फीडिंग के लिए होगा अलग से रूम

हाईवे के किनारे बनने वाले विश्वस्तरीय शौचालय में बेबी फीडिंग के लिए अलग से एक कमरे की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा इसमें पुरुषों, दिव्यांगों और महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनाएं जाएंगे।

बालिका विद्यालय में बनेगा शौचालय

वाराणसी। एनएचआई हाईवे-2 के किनारे बालिका विद्यालय में शौचालय का निर्माण कराएगा। एनएचआई ने कार्यदायी संस्था सोमा कंपनी को इस पर सुझाव दिए हैं। कार्यदायी संस्था के अधिकारी इस पर मंथन भी कर रहे हैं। सहमति मिलने के बाद संस्था की कॉरपोरेट रिस्पांसबिल्टी (सीएसआर) के तहत शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। ज्यदातर बालिका विद्यालयों में शौचालय की समस्या रहती है। शौचालय होते हुए भी छात्राओं को अन्यत्र जाना पड़ा है। क्योंकि उन शौचालयों में शिक्षिकाओं का कब्जा रहता है।

विश्वस्तरीय शौचालय योजना पर विचार विमर्श किया जा रहा है। शीघ्र कार्ययोजना बनाकर शासन को अवगत कराया जाएगा।

नागेश सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर, एनएचआई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें