Water is being ruined daily thousands of liters clean water - पानी मेरा हकः लापरवाही से रोजाना बर्बाद हो रहा है हजारों लीटर साफ पानी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानी मेरा हकः लापरवाही से रोजाना बर्बाद हो रहा है हजारों लीटर साफ पानी

वरुणापार जोन के सात वार्डों में पीने योग्य पानी की लगातार बर्बादी हो रही है। ऐसा नहीं कि पेयजल पाइप लाइन में लीकेज सिर्फ कालोनियों और मुहल्लों की सड़क पर है। यह मुख्य मार्गों पर भी है जहां से जिले के आला अधिकारी गुजरते हैं।  
जोन के  शिवपुर, इंद्रपुर, सरसौली, हुकुलगंज, नई बस्ती, इंद्रपुर, डिठोरी महाल वार्ड के लोगों ने बताया कि पाइप लाइन में हुए लीकेज की मरम्मत में लापरवाही से अब तक हजारों लीटर साफ पानी बर्बाद हो चुका है। यह अब भी जारी है। इसके अलावा जोन में ऐसे भी कई इलाके हैं जहां पाइप लाइन में लीकेज से पानी दूषित हो जा रहा है। ऐसे में गंदे और बदबूदार पानी के उपयोग से कई परिवारों में लोग डायरिया के शिकार हो रहे हैं। 

इन क्षेत्रों में लीकेज की समस्या
शिवपुर बाजारः रामलीला मैदान के पास दो महीने से पाइप लाइन में लीकेज से पीने का पानी व्यर्थ हो रहा है। मुख्य सड़क होने के बाद भी जलकल अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। जल निगम के ठेकेदार ने भी यहां काम किया था जिससे पाइप लाइन में लीकेज हुआ। तब से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो चुका है। शिवपुर में नार्मल स्कूल के पास तिराहे पर पाइप लाइन में लीकेज पानी की बर्बादी हो रही है।  
 

सूर्योदय नगरः कादीपुर रेलवे क्रांसिग के पास दो माह से पाइप लाइन में लीकेज है। लीकेज से सड़क टूट चुकी है। यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को दिकक्तें होती हैं। इंद्रपुर, शिवपुर जाने के लिए इस रास्ते से गुजरते हैं। पार्षद राजेश पासी ने कहा कि कई बार विभाग से शिकायत की गई लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। 

खोरी गांवः इंद्रपुर वार्ड के खोरी गांव इलाके में दो हफ्ते से पानी की बर्बादी हो रही है। सड़क धंस रही है, रोज सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। करीब एक हफ्ते पहले यहां से 10 मीटर दूर दो महीने बाद लीकेज को ठीक कराया गया था। यहां भी सड़क पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। स्थानीय निवासी सुरेश मिश्रा ने बताया कि मिनी ट्यूबवेल तो यहां लगा है, लेकिन इसमें सरकारी नल की जरूरत है। आसपास के तमाम इलाकों के लोगों को पेयजल किल्लत को देखते हुए यह नल जरूरी है। वहीं इससे कुछ दूर कांशीराम आवास के पास कोइलहवा गांव में भी लीकेज से पेयजल की बर्बादी हो रही है। 

डिठोरी महालः कचहरी चौराहे के पास गली में एक महीने से पेयजल पाइप लाइन में लीकेज है। इससे काफी मात्रा में पानी की बर्बादी हो रही है। पार्षद विनय कुमार ने बताया कि चौरा माता मंदिर के पास लंबे समय से लीकेज के कारण मंदिर की दीवारें फट रही हैं। यदि लीकेज को दुरुस्त नहीं कराया गया तो दीवार ढह सकती है। 

हुकुलगंज-सरसौली, सिकरौल वार्डः वरुणा नगर कॉलोनी में तीन जगहों पर पेयजल पाइप लाइनों में लीकेज है। कॉलोनी वासियों ने विभाग में लिखित शिकायत की है लेकिन सुनवाई नहीं हुई। सांस्कृतिक संकुल के सामने इमली वाली गली में लीकेज से पानी बर्बाद हो रहा है। सरसौली वार्ड में जयप्रकाश नगर कॉलोनी में करीब दो हफ्ते से लीकेज के कारण पेयजल की बर्बादी हो रही है। सेंट्रल जेल रोड पर गुरुवार दोपहर बाद  टेस्टिंग के दौरान पेयजल पाइप लाइन फटने से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो गया। 

इन इलाकों में दूषित पेयजल आपूर्ति
भोजूबीर, गिलट बाजार, भुवनेश्वर बाजार, सिकरौल गांव, सिकरौल तांगा वाली गली, भीम नगर, लस्कर, डिठोरी महाल, टैगोर टाउन, शीतला माता मंदिर के पास वाले इलाके। 

फल-फूल रहा प्यास का कारोबार 
जल निगम के अफसरों और कर्मचारियों की लापरवाही से प्यास का कारोबार करने वालों को धंधा खूब फल-फूल रहा है। बीमारियों से बचने के लिए लोग पीने के लिए साफ पानी खरीदने को मजबूर हैं। यह तब है जब साफ पानी की आपूर्ति हमारे मूलभूत अधिकारों में शामिल है, लेकिन जल निगम के अधिकारियों की लापरवाही से नागरिकों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है।  

बोले लोग

करीब दो महीने से रामलीला मैदान के पास पाइप लाइन में लीकेज से पानी की बर्बादी हो रही है। इससे पेयजल सप्लाई के दौरान पीने का पानी नालियों में बहकर चला जाता है। विभाग में ऐसी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई क्यों नहीं की जाती। 
कमलेश केशरी, शिवपुर 

दो हफ्ते से कॉलोनी में दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। पीने का पानी तो छोड़िये, गंदे व बदबूदार पानी से इसका अन्य दैनिक उपयोग भी संभव नहीं है। यह भी पानी की बर्बादी ही है। 
रितेश सिंह, भुवनेश्वर नगर कॉलोनी

वरुणापार के कई इलाकों में पेयजल का संकट बना हुआ है। कॉलोनी में कई लोगों के यहां बोरिंग ने पानी छोड़ दिया है, पाइप से सप्लाई शुरू नहीं हुई है, एक हैंडपंप कुछ परिवारों की प्यास ही बुझा पा रहा है।  
विनोद दीक्षित, मां लक्ष्मी नगर कॉलोनी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Water is being ruined daily thousands of liters clean water