DA Image
6 मार्च, 2021|1:45|IST

अगली स्टोरी

मतदान दिवस : विधानसभा चुनाव में बनारस से मतदान का नया रिकॉर्ड बने

मतदान दिवस : विधानसभा चुनाव में बनारस से मतदान का नया रिकॉर्ड बने

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में वाराणसी से मतदान का नया रिकॉर्ड बनना चाहिए। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर इस संकल्प के साथ नए वोटर सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। यह आह्वान सोमवार को कमिश्रनरी में नए वोटरों को मतदाता पहचान पत्र वितरित करने के बाद किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैंट के विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने पांच नए किन्नर मतदाताओं को भी वोटर आईडी दी। इस मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तिलकराज कपूर के अलावा कुछ दिव्यांग, युवा और किन्नर मतदाताओं को सम्मानित भी किया गया।

विधायक ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायतों में नुक्कड़ नाटक व सभाएं करके मतदान प्रतिशत बढ़ा सकते हैं। पिछले डेढ़ दशक में चुनाव प्रक्रिया में काफी बदलाव आया है। बूथ कैपचरिंग बंद हो गयी है। हालांकि मतदाताओं को लुभाने के लिए जाति के नाम पर तो कभी लालच देकर वोट पाने की कोशिशें अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई हैं। मतदाता जितने ज्यादा जागरूक होंगे उतना ही लोकतंत्र मजबूत होगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में वाराणसी में रिकॉर्ड मतदान करके नया कीर्तिमान बनाने के लिए हर मतदाता को आगे आना चाहिए। भारत में चुनाव की गरिमा ऐसी बन गई है कि दुनिया का कोई देश हमारी कसौटी पर खरा नहीं उतर पाता। उन्होंने कहा कि दो दशक पहले जहां चुनाव में भय का माहौल होता था, अब उत्सव का माहौल होता है। भारत का लोकतंत्र दुनिया में सबसे मजबूत है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म छह भरकर नाम जुड़वा सकते हैं। जल्द ही एक जनवरी, 2022 के आधार पर पुनरीक्षण शुरू होगा। नए वोटरों में किन्नर समाज के सलमान चौधरी, राखी, बरखा, रोशनी, उमा शामिल हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तिलकराज कपूर को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। दिव्यांग मतदाताओं विजय पाण्डेय व मनीष कुमार को भी सम्मानित किया गया।

इससे पहले वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज, कस्तूरबा बालिका विद्यालय की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक व मिशन शक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। संचालन प्रीतेश आचार्य ने किया। इस मौके पर सीडीओ मधुसूदन हुल्गी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दयाशंकर उपाध्याय, जिला सहायक नोडल अधिकारी स्वीप केके श्रीवास्तव, नीलू मिश्रा आदि मौजूद थे।

मतदाताओं को दिलाई शपथ

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सभागार में मौजूद लोगों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए शपथ दिलाई। 'हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं क़ी मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।'

समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अहसास

किन्नर समाज के मतदाताओं ने कहा कि वोटर आईडी कार्ड ने हमें नई पहचान दी है। समाज में हमें अलग-थलग माना जाता है, जबकि हम भी समाज का हिस्सा हैं। सलमान चौधरी ने कहा कि वोटर आईडी कार्ड में अपने समाज के लोगों के नाम के आगे किन्नर लिखा हुआ है। हमें वोटर आईडी कार्ड लेकर काफी गर्व महसूस हो रहा है। हम जरूर मतदान करेंगे और अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। राखी किन्नर, रोशनी किन्नर ने कहा कि संविधान के अनुसार तो हमें काफी पहले ही वोटर आईडी कार्ड मिलना चाहिए था। जब हम पहले चुनाव में मतदान नहीं कर पाते थे तो दुख होता था। अब मतदान केंद्रों पर हमें कोई जाने से नहीं रोकेगा।

वर्षा के लिखे गीत को संस्कृति मंत्रालय ने अपनाया (फोटो वर्षा शिधोरे)

गणेश दीक्षित लेन, दुर्गा घाट निवासी छात्रा वर्षा शिधोरे के लेखन को देशभर में सराहना मिली है। संस्कृति मंत्रालय ने वर्षा के लिखे गीत ‘भारत को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी को स्वीकार करते हुए अपने ट्विटर, फेसबुक पेज पर प्रसारित किया। वर्ष 2017 में संस्कृति मंत्रालय से वर्षा को लेखन क्षेत्र में छात्रवृति भी मिल चुकी है।

बातचीत-

यदि हम मतदान नहीं करते हैं तो किसी सरकार की शिकायत करने का नैतिक हक भी नहीं होता। एक दिन का समय निकालकर हम सबको मतदान करना चाहिए।

विजय पाण्डेय

हमलोग मतदान से पीछे नहीं हटते हैं। मतदान के दिन को छुट्टी न समझकर अपना कर्तव्य निभाते हुए मतदान करने जाना चाहिए।

मनीष कुमार

मैं पहली बार मतदान करूंगी। अपने दोस्तों से भी वोटर आईडी कार्ड बनाने को कहूंगी और मतदान करने जरूर जाऊंगी।

वैशाली कुमारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Voting day set a new record of voting from Benares in the assembly elections