ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसी20 देशों में प्रवासी भारतीयों की सुरक्षा को बनाये वॉलेंटियर

20 देशों में प्रवासी भारतीयों की सुरक्षा को बनाये वॉलेंटियर

डीजीपी ओपी सिंह ने यूपी प्रवासी भारतीय दिवस में आये मेहमानों को संबोधित करते हुये कहा कि देश से बाहर रह रहे लोगों को अब कोई खतरा नहीं है। उनकी मदद के लिये 20 देशों में वॉलंटियर्स तैनात कर दिये गये...

20 देशों में प्रवासी भारतीयों की सुरक्षा को बनाये वॉलेंटियर
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीMon, 21 Jan 2019 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीपी ओपी सिंह ने यूपी प्रवासी भारतीय दिवस में आये मेहमानों को संबोधित करते हुये कहा कि देश से बाहर रह रहे लोगों को अब कोई खतरा नहीं है। उनकी मदद के लिये 20 देशों में वॉलंटियर्स तैनात कर दिये गये हैं। ये वॉलंटियर्स विदेशों में भारतीयों को आने वाली समस्याओं को हमारे ट्विटर हैंडल पर भेजते हैं। प्राथमिकता के आधार पर उन समस्याओं को पुलिस हल कर रही है। विदेश में रहने वाले अब तक 200 वॉलंटियर्स के आवेदन आ चुके हैं। जांच के बाद उन्हें वॉलंटियर्स बनाया जायेगा।

उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस के तीसरे सत्र में लोगों को संबोधित करते हुये डीजीपी ने कहा कि एनआरआई विभाग और पुलिस आपसी सामंजस्य से प्रवासी भारतीयों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुरझा रहे हैं। वर्ष 2018 में प्रवासी भारतीयों के लिये एक अलग से ट्विटर हैंडल लॉन्च किया था। ट्विटर हैंडल पर सीमित क्षेत्र होने से पुलिस ने प्रवासियों के लिये विशेष ई-मेल जारी किया। इसके लिये विशेष अधिकारी भी नियुक्त किया गया है जो 24 घंटे निगरानी रखते हैं। वर्ष 2018 में ट्विटर और मेल पर आई 50 समस्याओं का समाधान किया।

डीजीपी ने बताया कि अब यूपी आईजीआरएस पर एनआरआई के लिये विशेष सुविधा शुरू की जायेगी। पुलिस ने यूपी कॉप नाम से एक एप जारी किया है। जहां एनआरआई अपनी 27 प्रकार की समस्याओं का आसानी से समाधान करा सकते हैं। ई कंप्लेन के माध्यम से हमने 4 माह में 4 लाख लोगों को मैसेज भेजकर उनकी समस्या का समाधान कराया है।

व्यापारियों के लिये अलग प्रकोष्ठ

डीजीपी ने प्रवासी मेहमानों को आश्वस्त किया कि यूपी बिल्कुल सुरक्षित है। यहां निवेश करें, किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। पुलिस ने व्यापारियों के लिये विशेष प्रकोष्ठ बनाया है। गाजियाबाद और नोएडा में व्यापारियों से होने वाले अपराधों में कमी आई है।

कनाडा से की शिकायत, नोएडा में तत्काल हल

डीजीपी ने बताया कि नोएडा के एक निवासी ने मेल पर शिकायत कर बताया कि नोएडा में रह रहे उनके पिता की साइकिल चोरी हुई। हमने 24 घंटे के अंदर उनकी साइकिल खोज ली। कहा कि यहां साइकिल महत्वपूर्ण नहीं है, लोगों का विश्वास महत्वपूर्ण है। एक महिला जब भारत वापस लौटी तो ट्रेन में चार व्यक्ति शराब पी रहे थे। डायल 100 पर कॉल कर शिकायत की तो अगले ही स्टेशन पर उन्हें पकड़ लिया। लंदन की वालंटियर सुप्रिया ब्रोडबेट ने बताया कि हम भारतीय अपनी समस्याएं एक-दूसरे से साझा करते हैं।

भारतियों को मेरा ‘बड़ा प्रणाम : डॉ. नंदनी टंडन

सत्र में शामिल सिलिकॉन वैली से आईं डॉ. नंदनी टंडन ने कहा कि काशी के आवभगत से मैं अभिभूत हूं। सभी भारतीयों को ‘बड़ा प्रणाम। उत्तर प्रदेश से मेरा रिश्ता काफी पुराना है। इस प्रकार के आयोजनों से देश की इकोनॉमी बढ़ती है। हम चाहते हैं कि सिलिकॉन वैली और भारत के युवा मिलकर विश्व पटल पर नाम रोशन करें।

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाएं: वीके सिंह

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने संबोधित करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश का अब उत्तम प्रदेश बनाइये। मैं अब तक 40 देशों में गया हूं। वहां लोगों का एक ही निवेदन था कि अपने प्रधानमंत्री को मार्गदर्शन के लिये हमारे यहां भेजें। इतिहास में यह पहली बार है कि किसी प्रधानमंत्री की विदेश में इतनी डिमांड है। बदलते भारत में अपना पूरा सहयोग दें। कहा कि प्रयागराज में त्रिवेणी संगम है तो काशी में बाबा विश्वनाथ, गंगा आरती और सारनाथ का संगम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें