Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश वाराणसीविश्वनाथ धाम : काशी की गौरव गाथा सुनाएगा विद्यापीठ

विश्वनाथ धाम : काशी की गौरव गाथा सुनाएगा विद्यापीठ

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीNewswrap
Fri, 03 Dec 2021 03:11 AM
विश्वनाथ धाम : काशी की गौरव गाथा सुनाएगा विद्यापीठ

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

काशी विश्वनाथ कॉरीडोर महोत्सव में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ भी मौजूदगी दर्ज कराएगा। 1921 में स्थापित काशी विद्यापीठ इस साल स्थापना का 100वां वर्ष मना रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव और काशी विश्वनाथ कॉरीडोर से जुड़कर विद्यापीठ काशी की गौरव गाथा सुनाएगा। 19 दिसंबर को गांधी अध्ययन पीठ सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

महोत्सव को भव्यतम रूप प्रदान करने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों के साथ ही शिक्षण संस्थाओं को भी सरकार की तरफ से जोड़ा गया है। इस क्रम में काशी विद्यापीठ में ‘काशी की गौरव गाथा के प्रसार की जिम्मेदारी ली है। इस संबंध में शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। कार्यक्रम में क्रांतिकारियों के लिए स्थापित पहले स्वदेशी विश्वविद्यालय महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, स्वतंत्रता आंदोलन में काशी की भूमिका और काशी विश्वनाथ की धरती से स्वाधीनता संग्राम की अलख से जुड़ी स्मृतियां साझा की जाएंगी और कुछ पुराने रहस्य भी उजागर होंगे।

विचार गोष्ठी में 350 से ज्यादा इतिहासकारों के साथ धर्म और कला जगत से जुड़े विद्वानों और अतिथियों को जोड़ने की तैयारी है। विद्यापीठ की कुलपति डॉ. सुनीता पांडेय ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के साथ मिलकर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इसमें काशी विश्वनाथ धाम की महत्ता से जुड़े अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। एक दिवसीय विचार गोष्ठी से जुड़े ऐसे ही कुछ और आयोजन आगे भी कराने की तैयारी है।

epaper

संबंधित खबरें