DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  वीडीए ने 316 करोड़ के बजट को दी मंजूरी

वाराणसीवीडीए ने 316 करोड़ के बजट को दी मंजूरी

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:21 AM
वीडीए ने 316 करोड़ के बजट को दी मंजूरी

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

वीडीए बोर्ड ने साल 2021-22 के लिए 316 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। इसमें वीडीए विभिन्न परियोजनाओं व अन्य मदों पर 275 करोड़ रुपये खर्च करेगा। वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से सोमवार को वीडीए की 124वीं बैठक में यह बजट प्रस्ताव पास किया गया।

बैठक में मानचित्र स्वीकृति की प्रक्रिया को और सरल करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में जल्द ही वीडीए नई प्रक्रिया के तहत छूट की घोषणा करेगा। पड़ाव स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मारक स्थल में पर्यटकों के प्रवेश शुल्क को बढ़ाने का प्रस्ताव है। अयोध्या डेवलमेंट प्लान की तरह बनारस के सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के संबंध में कार्ययोजना पर चर्चा की गई। सिटी डेवलपमेंट प्लान की नोडल एजेंसी वीडीए को बनाया गया है।

बैठक में प्राधिकरण की भदऊ आवासीय योजना के अन्तर्गत अवार्डेड एवं अकब्जा प्राप्त भूमि को डिनोटिफाई करने का प्रस्ताव भी रखा गया है। इसे शासन में भेजा जाएगा। प्राधिकरण की अशोक विहार प्रथम चरण आवासीय योजना के अन्तर्गत 6200 वर्गमीटर व्यवसायिक भूमि को जीएसटी विभाग के पक्ष में आवंटित करने पर मुहर लगाई गई। इस भूमि को नीलामी प्रक्रिया से हटाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा कुण्डों व तालाबों के जीर्णोद्धार परियोजना की निर्माण राशि में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है।

एक करोड़ 31 लाख के विकास कार्य स्वीकृत

बैठक में एक करोड़ 31 लाख रुपये के विकास कार्यों को स्वीकृति दी गई। अवस्थापना निधि से ये खर्च किए जाएंगे।

संबंधित खबरें