DA Image
30 नवंबर, 2020|5:00|IST

अगली स्टोरी

वाराणसीः कोरोना के दो पॉजिटिव जमातियों की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव

वाराणसी के लिए काफी राहत की खबर है। मदनपुरा में जो दो जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले थे। उनकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। 72 घंटे बाद मरीजों का दोबारा सैँपल लिया जाएगा। वहीं बजरडीहा की महिला की दूसरी रिपोर्ट फिलहाल पॉजिटिव है।

वाराणसी में दो अप्रैल को दो जमातियों की पहली जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। इसके बाद बजरडीहा, लोहता में कोरोना के एक-एक पॉजिटिव मरीज मिले थे। इसके बाद गंगापुर में दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव मिलीं। सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डॉक्टरों ने मदनुपरा, लोहता, और बजरडीहा के पॉजिटिव मरीजों का दोबारा सैंपल लिया था। गुरुवार को पॉजिटिव मरीजों में तीन की रिपोर्ट आई है। इसमें मदनपुरा के दो जमातियों की रिपोर्ट निगेटिव है।

हता के मरीज की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। जिन दो जमातियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है उनका 72 घंटे बाद फिर सैंपल लिया जाएगा।  उसमें भी अगर इनकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। जिला अस्पताल में इससे पहले दो मरीज ठीक होकर जा चुके हैं। 

80 सैंपल में 78 निगेटिव 
वाराणसी के जिन चार इलाकों में कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं। वहां पर मदनपुरा में परिवार के 26, लोहता में 15, बजरडीहा में 23 और गंगापुर में 16 लोगों का सैंपल लिया गया था। इन सभी की रिपोर्ट आ गई है। इसमें गंगापुर में दो पॉजिटिव केस पूर्व में मिले थे। बाकी 78  रिपोर्ट निगेटिव है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को काफी राहत महसूस हो रही है। 

जिला अस्पताल और बीएचयू में 9 संदिग्ध भर्ती
कोरोना वायरस की जांच के लिए सैँपलिंग लगातार बढ़ाई जा रही है। जिला अस्पताल और बीएचयू में गुरुवार को नौ संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। इसमें जिला अस्पताल में आठ और बीएचयू में एक मरीज को भर्ती किया गया है। वहीं कजाकिस्तान के दो नागरिकों ने भी गुरुवार को जिला अस्पताल पहुंचकर अपना चेकअप कराया। उनका स्वास्थ्य ठीक है। 
 गुरुवार को वाराणसी शहरी क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में अब तक 7276 मरीज जांच कराने पहुंचे। इनमें 738 सामान्य सर्दी, जुकाम, बुखार से पीड़ित थे। 28 व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर भेजा गया। इसमें जो गंभीर थे। उन्हे जिला अस्पताल और बीएचयू में भेजा गया। उनका वहां पर सैंपल लिया गया है। रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। दरअसल लॉकडाउन की स्थिति में मरीजों को हो रही असुविधा को देखते हुये शहरी क्षेत्र के 45 वार्डो में मोबाइल फ्लू क्लिनिक के माध्यम से क्षेत्रवासियों को चिकत्सिकीय सेवाएं उनके क्षेत्र में ही प्रदान की जा रही है। इन मोबाइल वार्ड फ्लू क्लिनिकों के बारे में जनसमुदाय तक आवश्यक जानकारी पहुंचाने के लिये 45 प्रचार वाहन भी लगाये गए हैं। इनमें ही 738 लोग सर्दी और जुकाम से पीड़ित पाए गए हैं। 

2552 की हुई थर्मल स्कैनिंग 
वाराणसी में गुरुवार को 2552 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की गयी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र से 282 व्यक्तियों को होम क्वारंटीन किया गया। इसके साथ ही क्वारंटीन सेन्टर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर में छह, मण्डलीय प्रशक्षिण केन्द्र में 27, शेल्टर होम सिकरौल में 58, डूडा आश्रय स्थल परमानन्दपुर में 52 व्यक्तियों को क्वारंटीन किया गया हैं। सभी के स्वास्थ्य की स्थिति ठीक है। क्वारंटीन होम में कुल 16 ऐसे व्यक्ति जो विदेशों से आये भारतीय हैं, सभी ठीक है और शासन के निर्देशों का पालन कर रहे है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Varanasi: Second positive report of two positive deposits of Corona