ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीवाराणसी कार्पेट एक्सपोः उम्मीद से कम लेकिन पिछले साल से ज्यादा आर्डर मिलने का दावा

वाराणसी कार्पेट एक्सपोः उम्मीद से कम लेकिन पिछले साल से ज्यादा आर्डर मिलने का दावा

चार दिवसीय कारपेट एक्सपो- 2019 में सोमवार को सम्पन्न हो गया। इस बार 500 करोड़ रुपये के आर्डर की उम्मीद थी लेकिन 400 करोड़ का आर्डर हुआ है। पिछले साल 320 करोड़ के आर्डर मिले थे। इस लिहाज से जितनी...

वाराणसी कार्पेट एक्सपोः उम्मीद से कम लेकिन पिछले साल से ज्यादा आर्डर मिलने का दावा
वाराणसी कार्यालय संवाददाताMon, 14 Oct 2019 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

चार दिवसीय कारपेट एक्सपो- 2019 में सोमवार को सम्पन्न हो गया। इस बार 500 करोड़ रुपये के आर्डर की उम्मीद थी लेकिन 400 करोड़ का आर्डर हुआ है। पिछले साल 320 करोड़ के आर्डर मिले थे। इस लिहाज से जितनी उम्मीद थी उतने आर्डर भले नहीं मिले लेकिन पिछली बार से ज्यादा आर्डर मिला है। इस बार 45 देशों से आए 361 खरीदारों और 322 प्रतिनिधियों ने आर्डर दिए हैं। यह बाद में भी कारोबार को और बढ़ाने की उम्मीद जगाते हैं। 

संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में शुक्रवार से एक्सपो चल रहा था। सीईपीसी के पदाधिकारियों ने कहा कि निर्यातक अब जर्मनी में जनवरी 2020 में होने वाले डोमोटेक्स मेले की तैयारियों में जुट गए हैं। भदोही, गोपीगंज, मिर्जापुर, गौरीगंज, बनारस औराई, खमरिया समेत देश के डेढ़ हजार से ज्यादा निर्यातक जर्मनी में अपने स्टॉल लगाएंगे। 

एक्सपो में कश्मीर के कालीन निर्यातकों की संख्या कम रही। हालंकि कश्मीर में बनी 12 लाख की धन आकर्षित करने वाली कालीन ने ग्राहकों को लुभाया तो जयपुर में बनी होली नाम की कालीन ने पहले ही दिन कुछ घंटों में पांच ऑर्डर बुक कर लिए। हाथ से बनी कालीनों को विदेशी ग्राहकों ने खूब पसंद किया। 

सीईपीसी के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने कहा कि खरीदारों की अच्छी संख्या और पिछले वर्ष से ज्यादा के ऑर्डर अच्छे संकेत हैं। 400 करोड़ के कारोबार को तीन से पांच हजार करोड़ रुपये के कारोबार में बदलने के लिए सीईपीसी कालीन निर्यातकों की पूरी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में 28-31 मार्च 2020 में कारपेट एक्सपो आयोजित होगा, इसकी घोषणा यहां की गई है। कारपेट एक्सपों में देशभर के 230 कालीन निर्यातकों ने स्टॉल लगाए थे। पानीपत, जयपुर, नई दिल्ली आदि जगहों से कालीन निर्यातक यहां पहुंचे थे। 

इन देशों के खरीदार पहुंचे
ऑस्ट्रेलिया, कजाकिस्तान, वियतनाम, संयुक्त राज्य अमेरिका, बेलिज्यम, जर्मनी, फ्रांस, चीन, जापान, दक्षिण अफ्रीका, यूएई, यूनाइटेड किंगडम, ईरान, इटली, तुर्की, कनाडा, चिली, चेक गणराज्य, स्पेन, स्वीडन, बांग्लादेश आदि देशों के खरीदार कारपेट एक्सपो में पहुंचे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें