ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीवाराणसी: दशाश्वमेध घाट पर सैन्य बैंड की धुन के साथ रोशन हुए आकाशदीप, VIDEO

वाराणसी: दशाश्वमेध घाट पर सैन्य बैंड की धुन के साथ रोशन हुए आकाशदीप, VIDEO

काशी के दशाश्वमेध घाट पर सन-1857 की क्रांति के बाद से शहीदों के निमित्त आकाशदीप प्रज्जवलित करने की परंपरा के सोमवार को 162 साल पूरे हो गए। 39 जीटीसी के बैंड की मार्मिक धुन के बीच गंगा सेवा निधि की ओर...

वाराणसी: दशाश्वमेध घाट पर सैन्य बैंड की धुन के साथ रोशन हुए आकाशदीप, VIDEO
वाराणसी प्रमुख संवाददाताMon, 14 Oct 2019 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

काशी के दशाश्वमेध घाट पर सन-1857 की क्रांति के बाद से शहीदों के निमित्त आकाशदीप प्रज्जवलित करने की परंपरा के सोमवार को 162 साल पूरे हो गए। 39 जीटीसी के बैंड की मार्मिक धुन के बीच गंगा सेवा निधि की ओर से शहीदों की याद में आकाशदीप जलाए गए। वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के बाद सेना, पीएसी, पुलिस, आरपीएफ, बीएसएफ, सीआरपीएफ आदि सुरक्षा इकाइयों के शहीद हुए योद्धाओं की स्मृति में भी दीपारोहरण शुरू हुआ। सोमवार को गंगा सेवा निधि की ओर से दशाश्वमेध घाट पर पुलवामा हमले में शहीद जवानों की याद में आकाश दीप जलाए गए। भारतीय थल सेना, वायु सेना, नौ सेना, सीमा सुरक्षा बल, पुलिस फोर्स के शहीदों के साथ संस्था के संस्थापक स्मृतिशेष पं. सत्येन्द्र मिश्र के लिए भी आकाशदीप प्रज्ज्वलित किये गये। 

वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक ब्रज भूषण के मुख्य आतिथ्य एवं महापौर मृदुला जायसवाल की अध्यक्षता में आकाशदीप रोहण समारोह हुआ। इसमें विशिष्ट अतिथि के रूप में 39 जीटीसी के ब्रिगेडियर हुकुम सिंह की धर्मपत्नी रंजीता बरुआ और नीति आयोग के सदस्य आमोद कंठ भी शामिल हुए। भारतीय जीवन बीमा निगम के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक अमित मित्तल, भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजर संजय गंगल, कर्नल शेखर राय, अजय द्विवेदी, डा. पंकज गौरव भी उपस्थित थे। आकाशदीप प्रज्जवलन के बाद डा. रेवती साकलकर का शास्त्रीय गायन हुआ। 

इन शहीदों की याद में जले आकाशदीप
पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के अतिरिक्त देश के अन्य हिस्सों में जनता की हिफाजत में प्राण की बाजी लगाने वाले वीरों की याद में आकाश दीप जलाए गए। उनमें नसीर अहमद, जयमल सिंह, सुखजिंदर सिंह, राज, रोहिताश लांबा, विजय सोरेंग, वसंत कुमार, सुब्रमण्यन, मनोजा कुमार बेहरा, गुरु एच, नारायण लाल गुर्जर, महेश कुमार, प्रदीप कुमार , हेमराज मीणा, पी.के. साहू, रमेश यादव, संजय राजपूत, कुशल कुमार रावत, प्रदीप सिंह, श्याम बाबू, अजीत कुमार आजाद,  मनिंदर सिंह अत्री, बबलू संतरा, अश्विनी कुमार काओची, राठौड़ नितिन शिवाजी, भागीरथी सिंह, वीरेंद्र सिंह, अवधेश, अवधेश रतन कुमार ठाकुर, पंकज कुमार त्रिपाठी, जीत राम, अमित कुमार, विजय कुमार मौर्य, कुलविंदर सिंह, मानेश्वर बसुमतारी, संजय कुमार सिन्हा, राम वेकेल, सी. शिवचंद्रन और सुदीप विश्वास, श्याम नारायण यादव, महेश कुमार कुशवाहा, राजेंद्र गौतम हरी बहादुर के नाम प्रमुख हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें